सेंसेक्स भी दौड़ा निफ्टी ने बनाया, पहली बार 10,000 का आंकड़ा छुआ

कारोबारी सप्ताह के दूसरे दिन नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के इंडेक्स निफ्टी ने वह रिकॉर्ड बना लिया जिसकी उम्मीद और इंतजार पिछले कुछ समय से किया जा रहा था. निफ्टी ने आज इतिहास बनाते हुए 10,000 का स्तर छू लिया. पिछले कारोबारी सेशन में निफ्टी 10,000 के इर्द गिर्द बंद हुआ था. इसी के साथ बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स ने भी करीब 100 अंकों की उछाल भरी.

वहीं, नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने भी कहा कि भारत की आर्थिक वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है. पनगढ़िया ने कहा, मेरा अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष 2017-18 में आर्थिक वृद्धि दर कम-से-कम 7.5 प्रतिशत रहेगी. साल की अंतिम तिमाही की ओर बढ़ने के साथ हम आठ प्रतिशत वृद्धि दर हासिल करने लगेंगे. लेकिन औसत वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहेगी.

सोमवार को आर्थिक वृद्धि के मोर्चे पर अच्छी खबर आई. अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष यानी आईएमएफ ने अपने विश्व आर्थिक परिदृश्य में चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की वृद्धि दर के अनुमान को 7.2 प्रतिशत पर कायम रखा और कहा कि 2017 और 2018 में भी भारत आर्थिक वृद्धि के मामले में चीन को पीछे छोड़ देगा.

Gyan Dairy

बता दें कि उम्मीद से बेहतर तिमाही नतीजों से बैंकिंग स्टॉक्स में सोमवार को जोरदार तेजी देखी गई और यही वजह थी कि चलते निफ्टी 10,000 अंक के करीब पहुंच गया था. वहीं सेंसेक्स नए रिकॉर्ड स्तर 32,246 अंक पर पहुंच गया था. बाजार की तेजी में तेल एवं गैस, बैंकिंग, आईटी और एफएमसीजी शेयरों में लिवाली का भी खास योगदान रहा.

Share