रीटेल सेक्टर में तहलका मचाने आ रही है टाटा, निवेश करने की तैयारी में Walmart

भारत के रीटेल सेक्टर (India’s Retail Sector) में बहुत तेजी से विकास हो रहा है। इस पर पूरी दुनिया की नजर है और विश्व की तमाम बड़ी कंपनियां इस रेस में शामिल होना चाहती हैं। ऑनलाइन रीटेल (Online Retail)की बात करें तो वॉलमार्ट की अधिग्रहण वाली फ्लिपकार्ट (Flipkart) और Amazon को जीयोमार्ट (JioMart)कड़ा टक्कर दे रहा है। पिछले दिनों एक खबर आई थी कि टाटा ग्रुप भी रीटेल सेक्टर (Tata Group in retail sector) में बहुत बड़े पैमाने पर निवेश करेगा और इस साल के अंत तक एक सुपर ऐप लेकर आएगा।

25 अरब डॉलर का निवेश संभव

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, वॉलमार्ट इंक टाटा ग्रुप में 25 अरब डॉलर यानी करीब 1.8 लाख करोड़ का भारी निवेश कर सकती है। यह निवेश टाटा ग्रुप के प्रस्तावित सुपर ऐप के लिए होगा। रिपोर्ट के मुताबिक यह सुपर ऐप टाटा ग्रुप और वॉलमार्ट की तरफ से जॉइंट वेचर होगा। इस ऐप के जरिए टाटा ग्रुप के रीटेल बिजनस, फ्लिपकार्ट और वॉलमार्ट ई-कॉमर्स के बीच सिनर्जी का काम किया जाएगा।

अंबानी ने 20 अरब डॉलर जुटाए हैं

Gyan Dairy

मुकेश अंबानी ने हाल ही में जियो प्लैटफॉर्म में हिस्सेदारी बेच कर करीब 1.5 लाख करोड़ (20 अरब डॉलर) का फंड इकट्ठा किया है। इसके अलावा अब रिलायंस रीटेल में भी विनिवेश किया जा रहा है और अब तक तीन डील फाइनल की जा चुकी है।

टाटा कन्ज्यूमर के लिए सुपर ऐप

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा ग्रुप भी अपने डिजिटल प्लैटफॉर्म के लिए निवेशकों की तलाश में है। ऐसे में टाटा के सुपर ऐप में वॉलमार्ट 20-25 अरब डॉलर तक का बहुत बड़ा निवेश कर सकती है। टाटा का यह ऐप टाटा संस के अंतर्गत आएगा। इस ऐप को दिसंबर या जनवरी 2021 तक लॉन्च करने की योजना है। इस ऐप की मदद से टाटा कन्ज्यूमर का अलग-अलग बिजनस एक चैनल पर उपलबद्ध होंगे। टाटा कन्ज्यूमर के अंतर्गत टाइटन, टाटा ट्रेट जैसे ब्रैंड आते हैं। g

Share