कोरोना संकट के बीच यह कंपनी करेगी 2200 कर्मचारियों की छंटनी

कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया का नक्शा ही बदल कर रख दिया है। कोरोना के चलते दुनियाभर में स्कूल, थिएटर,बार, स्टेडियम बंद कर दिए गए थे। अब धीरे-धीरे सब खुल रहा है लेकिन रफ्तार अब भी धीमी है। कोल्ड ड्रिंक बनाने वाली कंपनी कोका-कोला दुनिाभर से अपनी कंपनी में 2,220 नौकरियों में कटौती कर रही है।जिसमें अमेरिका की 1,200 नौकरियां भी शामिल हैं।

एक प्रवक्ता ने गुरुवार को ईमेल के माध्यम से कहा कंपनी के कुल वर्कफोर्स के 2.5% की कटौती में स्वैच्छिक खरीद और छंटनी का एक संयोजन शामिल है। वर्ष की शुरुआत में कोक के लगभग 86,200 कर्मचारी थे, जिसमें अमेरिका के 10,400 कर्मचारी भी शामिल थे। कंपनी ने कहा है,  “हम एक संगठनात्मक संरचना बनाने की प्रक्रिया में हैं जो ग्राहकों की जरूरतों और व्यवहारों को संबोधित करेगी,कोरोना महामारी हमारे इन परिवर्तनों का कारण नहीं थी, लेकिन यह कंपनी के इस क्षेत्र में तेजी से बढ़ने का मुख्य कारण रही है।”

इस नए कदम के बाद कंपनी ने अगस्त में अपने उत्तरी अमेरिकी कार्यबल के लगभग 40% के लिए जल्दी प्रस्थान पैकेज की पेशकश की। तब कहा गया था कि अनैच्छिक कटौती का अनुसरण किया जाएगा। चीनी पेय पदार्थों के अन्य निर्माताओं की तरह, कोक बदलते उपभोक्ता स्वादों को बदल रहा है, क्योंकि स्वाद में सेल्ट्ज़र्स जैसे उत्पाद लोकप्रियता में लाभ प्राप्त करते हैं।

Gyan Dairy

साथ ही सार्वजनिक स्थानों के शटडाउन भी हैं जो इसकी बिक्री के एक महत्वपूर्ण हिस्से के लिए जिम्मेदार हैं। कंपनी ने कहा कि वर्कफोर्स ओवरहाल में $ 350 मिलियन से $ 550 मिलियन का खर्च आएगा। कोक ने कहा कि ये वार्षिक बचत के जितनी राशि होगी।

Share