जालसाजों से बचने के लिए SBI ने किया ग्राहकों को अलर्ट, ATM Use करते समय ध्यान रखें ये बातें

नई दिल्ली। देश में बढ़ते डिजिटल बैंकिंग और ATM पर हमारी निर्भरता के कारण ​हमारे साथ हो रहे धोखाधड़ी का खतरा भी काफी हद तक बढ़ गया है। इसी कारण सभी बैंक ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई जरूरी कदम उठाते आ रहे हैं। हालांकि फिर भी ATM का इस्तेमाल करते समय बड़ी संख्या में ग्राहक जालसाजों का शिकार बनना पड़ रहा हैं। ऐसे में देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों के लिए 9 जरूरी बातों का ध्यान रखने की बात की हैं, जो ATM का प्रयोग करते समय आपको ही देखना चाहिए।

एटीएम या पीओसी मशीन पर एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते समय कीपैड को हाथों से छिपा लें। इससे कोई भी आपको पिन आसानी से नहीं देख पाएगा। आपको कभी भी अपना पिन या कार्ड डीटेल्स किसी को नही बताना चाहिए। अपने कार्ड पर कभी भी अपना PIN लिखकर न रखें। अगर गलती से आपका कार्ड कही खो जाता है तो कोई भी इसका इस्तेमाल करके पैसे निकाल सकता है।

किसी भी ईमेल, मैसेज या कॉल पर अगर कार्ड डीटेल्स या पिन मांगा जाए, तो कभी न दें। आजकल जालसाज नए-नए तरीकों का इस्तेमाल करके आपसे जानकारी मांगने की कोशिश करते हैं। अपने जन्मदिन की तारीख, फोन या अकाउंट नंबर को कभी भी PIN नम्बर के लिए इस्तेमाल न करें। दरअसल इसके जरिए आपके पिन का अंदाजा लगाना काफी आसान हो जाएगा। ट्रांजेक्शन की रसीद को या तो अपने पास रखें या फिर फाड़कर कूड़ेदान में डाल दें। इस रसीद में आपकी कई जानकारियां लिखी होती हैं।

Gyan Dairy

एटीएम में ट्रांजेक्शन शुरू करने से पहले सुनिश्चित कर लें, कि यहां सीसीटीवी कैमरे लगे हैं या नहीं। एटीएम का इस्तेमाल करने से पहले इसके कीपैड और कार्ड स्लॉट को ध्यान से चेक करें। कई बार जालसाज इसपर एक डिवाइस चिपका देते हैं, जिसमें आपकी जानकारी स्टोर हो जाती है। यह सुनिश्चित कर लें कि आपने ट्रांजेक्शन का मोबाइल अलर्ट शुरू कराया हुआ है। अगर कोई ऐसी परिस्थिति बनती भी है, जब आपके खाते से पैसे बिना आपकी जानकारी निकाले गए हों तो आपको इसकी जानकारी तुरंत मिल जाएगी।

 

Share