रियल लाइफ में भी पति-पत्नी हैं रामायण के दशरथ-कौशल्या, पति की चिता देख भड़क गईं थीं एक्ट्रेस

नई दिल्ली। रामानंद सागर रामायण इन दिनों काफी चर्चा में हैं। रामानंद ने अपने ऐतिहासिक टीवी शो रामायण के लिए हर कलाकार बहुत सोच समझ कर चुना था। इन स्टार्स की एक्टिंग देखकर ऐसा लगता था कि जैसे ये किरदार सिर्फ इन्हीं के लिए बने हैं। शो का ऑनस्क्रीन स्क्रीनप्ले जितना कमाल का था उतने ही कमाल के थे वो तमाम किस्से जो इस शो की शूटिंग के दौरान हुए। इसकी शूटिंग के दौरान कई संयोग भी बने। ऐशा ही एक संयोग आज हम आपको इस पैकेज में बताने जा रहे हैं।  

रामायण में भगवान श्री राम चंद्र जी की मां का कौश्लया का किरदार दिग्गज मराठी एक्ट्रेस जयश्री गाडकर ने निभाया था। वहीं राजा दशरथ का रोल बाल धुरी ने किया था। लेकिन कम लोग ही जानते हैं कि अशल जिंदगी में भी ये दोनों पति पत्नी थे। बाल धुरी भी मराठी सिनेमा के दिग्गज एक्टर थे।

रामायण में भग्वान श्री राम चंद्र जी की मां का कौश्लया का किरदार दिग्गज मराठी एक्ट्रेस जयश्री गाडकर ने निभाया था। वहीं राजा दशरथ का रोल बाल धुरी ने किया था। लेकिन कम लोग ही जानते हैं कि अशल जिंदगी में भी ये दोनों पति पत्नी थे। बाल धुरी भी मराठी सिनेमा के दिग्गज एक्टर थे।

चिता देख भड़क गईं कौशल्या

कौशल्या और दशरथ को लेकर एक क़िस्सा और है। हुआ यह कि ‘रामायण’ के एक एपिसोड में जब दशरथ की मृत्यु हो जाती है, तो उनकी अंतिमक्रिया के लिए चिता पर लिटाया जाता है।

Gyan Dairy

यह सीन देखते ही कौशल्या भड़क गईं। उन्होंने दशरथ बने अपने पति बाल धुरी को चिता पर लेटने से सख्त मना कर दिया था। मामला बिगड़ता देख बाल धुरी ने मौर्चा संभाला। जयश्री को समझा-बुझा कर इस सीन के लिए तैयार किया। जब यह सीन हो गया, तब जाकर सबकी सांस में सांस आई।

मराठी इंडस्ट्री में चलथा था सिक्का

करोड़ों लोगों ने जयश्री को कौशल्या के किरदार में पसंद किया लेकिन क्या आप जानते हैं कि  राजा दशरथ की पत्नी और श्रीराम की मां कौशल्या का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस जयश्री गाडकर का मराठी इंडस्ट्री में सिक्का चलता था। वह  मराठी इंडस्ट्री की सबसे सफल और बेहतरीन एक्ट्रेसेस में से एक थीं। उन्होंने मराठी सिनेमा में कई यादगार रोल किए हालांकि हिंदी भाषी दर्शकों ने हमेशा उन्हें रामायण की कौशल्या के तौर पर पहचाना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share