यादें: दिलीप साहब को नहीं थी ​कोई औलाद, ऐसे दूर करते थे ‘अधूरापन’

मुंबई। बॉलीवुड के दिग्गज अभिेनता दिलीप कुमार अब हमारे बीच नहीं रहे। दिलीप साहब ने 98 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहा। दिलीप कुमार और उनकी पत्नी सायरा बानो में बेइंतहा मोहब्बत थी। शायद यही वजह थी कि दिलीप ने अपनी पूरी जिंदगी सायरा बानो के साथ बिता दी। खास बात ये है कि दिलीप साहब और सायरा बानो को औलाद नहीं थी। कई साल पहले दिलीप कुमार ने कहा था कि उन्हें बच्चे न होने का कोई मलाल नहीं है।

दिलीप साहब ने एक इंटरव्यू में कहा था कि ‘बहुत अच्छा होता अगर हमारे अपने बच्चे होते, लेकिन हमें इस बात का मलाल नहीं है। हम दोनों ही खुदा के बंदे हैं। जहां तक अधूरेपन की बात है तो मैं आपको बता दूं कि मैं और सायरा दोनों ही संतुष्ट हैं और कोई शिकायत नहीं है। हमारे लिए इतना ही काफी है कि हमारे पास अपनी खुशियां और छोटे दुख बांटने के लिए परिवार हैं। मेरी काफी बड़ी फैमिली है जिसमें 30 बच्चे हैं’।

Gyan Dairy

दिलीप साहब ने आगे बताया कि ‘सायरा का भी एक छोटा सा परिवार है, जिसमें उनका भाई सुल्तान है, उसके बच्चे हैं और उसके पोते-पोतियां हैं। हम खुशकिस्मत हैं कि हम उनके साथ जरूरत के वक्त पर हमेशा खड़े रहते हैं’। अपनी विरासत आगे बढ़ाने के सवाल पर दिलीप कुमार कहते हैं कि ‘मैं आज भी कई एक्टर्स को देखता हूं जो मेरे द्वारा स्थापित किए गए काम को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक नजर आते हैं।

Share