नवाजुद्दीन की भतीजी ने उनके भाई पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप, बोलीं- ‘चाचा ने मेरे साथ किया गंदा काम’

अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी के सबसे छोटे भाई मियाजुद्दीन सिद्दीकी पर दिल्ली में रहने वाली उनकी ही 22 साल की भतीजी ने यौन योषण का आरोप लगाया है. इस संबंध में उन्होंने दिल्ली के जामिया नगर पुलिस थाने में लिखित शिकायत दी है.

पीड़िता ने बताया , “उस वक्त मेरी उम्र 9 साल थी, जब मेरे चाचा ने मेरे साथ गलत काम करने और मुझपर बुरी नीयत रखने की शुरुआत कर दी थी. वो अक्सर मुझे गलत तरह से छूने की कोशिश किया करते थे. जब चाचा ने इस तरह की हरकतें शुरू कीं, तो पहले मुझे कुछ समझ नहीं आया करता था,

लेकिन तब भी मुझे यह सब बड़ा अजीब लगता था. लेकिन मेरी बात पर मेरे पिता और मेरी दादी भी यकीन नहीं किया करते थे. जाने क्यों घर का कोई भी सदस्य मेरी बात नहीं मानता था. बुरे बर्ताव व मारपीट के चलते मेरी मां मुझे और पापा दोनों को छोड़कर चली गयीं थीं. बड़े होने के दौरान सबने मेरी खूब उपेक्षा की और पापा ने कभी मेरा ख्याल नहीं रखा और न ही यौन शोषण की बात पर कभी मेरा साथ दिया.”

पीड़िता ने आगे कहा, “चाचा द्वारा मेरे साथ गलत हरकत और यौन शोषण करने की कोशिश करने का सिलसिला मेरी उम्र के 18 साल पूरे होने तक चला. उत्तर प्रदेश के पैतृक गांव बुढाणा से लेकर, मेरी बुआ के देहरादून स्थित घर और दिल्ली के घर में भी चाचा ने मुझे कई बार छूने और जबर्दस्ती की कोशिश की.”

पीड़िता ने कहा, “सितम्बर 2017 में चाचा ने सभी हदें पार करने की कोशिश करते हुए मेरे साथ यौन संबंध बनाने के लिए जबरदस्ती की. उस दौरान मेरे साथ बुरी तरह से मारपीट भी की गयी. उस वक्त मुझे पेट में काफी चोटें आईं थीं, जिसकी तस्वीरें आज भी मेरे पास सबूत के तौर पर मौजूद हैं. जब मेरे साथ यह घटना घटी, तब मैं 18 साल की हो चुकी थी.”

पीड़िता से पूछा कि क्या उन्होंने कभी अपने बड़े पापा नवाजुद्दीन सिद्दीकी से सबसे छोटे चाचा की हरकतों को लेकर बात करने की कोशिश की और उनसे अपने साथ होनेवाले ऐसे वाकये का जिक्र किया? इस सवाल पर पीड़िता ने कहा, “2017 से पहले भी चाचा द्वारा की गयी हरकतों के बारे में भी मैंने बड़े पापा (नवाज) से बात की थी.

Gyan Dairy

मैंने उनसे कहा करती थी कि मुझे चाचा की ऐसी हरकतों से डर लगता है और मैं जहां कहीं भी जाती हूं, मुझमें एक असुरक्षा की भावना सी रहती है. लेकिन मेरी इन बातों को सुनने के बाद बड़े पापा (नवाज) हमेशा ही मुझे कहा करते थे – ऐसा नहीं कहते, वो तुम्हारे चाचा हैं. वो तुम्हारे साथ ऐसा कैसे कर सकते हैं? तुम यह सब मत सोचा करो.”

पीड़िता कहती हैं, “मेरी और बड़े पापा (नवाज) के बीच में हमेशा से ही अच्छी बॉन्डिंग हुआ करती थी. मैं उनपर बहुत यकीन किया करती थी. मैंने उनसे तमाम बातें शेयर किया करती थी, पर पता नहीं उन्होंने मेरी इन बात पर कभी यकीन नहीं किया और हमेशा मुझे ही चुप रहने की सलाह दी.”

पीड़िता बताती हैं, “मेरी मां ने लव मैरीज की थी, मगर उन्हें घर में कभी इज्जत नहीं मिली, बल्कि बात-बात पर वो घरवालों के ताने, बेइज्जती और मारपीट का शिकार होती रहीं. ऐसे में वो घर छोड़कर चली गयीं थीं. उस वक्त मैं सिर्फ 2 साल की थी. बाद में दूसरी शादी और फिर से बच्चा हो जाने के बाद पापा ने मेरा बिल्कुल ध्यान देना बंद कर दिया था. ऐसे में खुद को बहुत अकेला महसूस करती थी.”

पीड़िता कहती हैं कि 2017 में चाचा द्वारा मेरे साथ की गयी जबर्दस्ती की कोशिश और मारपीट की घटना के बारे में जब मैंने बड़े पापा (नवाज) को बताया, तो उन्होंने मुझसे कहा था – ‘तुम्हारी मम्मी भी झूठी थी और तुम भी झूठी हो. हम तुम्हारा यकीन कैसे कर लें?”

उल्लेखनीय है कि अपनी मां की तरह ही पीड़िता ‌ने लव मैरिज कर ली थी और इस वक्त वो अपने पति के साथ दिल्ली में रहती हैं. पीड़िता कहती हैं कि इस मसले पर उनके पति का उन्हें पूरा सहयोग मिल रहा है. पीड़िता कहती हैं, “दो साल पहले जब मैंने लव मैरिज कर ली थी, तो यह बात मेरे परिवारवालों को ये बात बेहद नागवार गुजरी थी और मेरे पति के खिलाफ मुझे अगवा करने का केस दाखिल किया गया. आज भी मेरे घरवाले मेरे ससुराल वालों को परेशान करते हैं. अगर बड़े पापा (नवाज) चाहते तो, इस मसले‌ में दखल देकर इस मामले को सुलझा सकते थे. मगर उन्होंने इसमें भी मेरी मदद नहीं की.”

Share