लम्बी बीमारी के बाद रामायण के ‘सुमंत’ का निधन, जानें अभिनेता चंद्रशेखर वैद्य से जुड़ी खास बातें

मुंबई। मशहूर निर्माता निर्देशक रामानंद सागर की रामायण की स्टारकास्ट इतनी असरदार थी कि उसने अपने अभिनय से किरदार को जीवंत कर दिया। इस सीरियल के अभिनेताओं को लोग उनके असल नाम नहीं किरदार के नाम से ही पहचानने लगे। रामायण में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल और माता सीता के किरदार में नजर आईं दीपिका चिखलिया में लोग श्रीराम और माता सीता की छवि देखने लगे थे।

ऐसा ही एक किरदार राजा दशरथ के महामंत्री सुमंत का था। इस किरदार को मशहूर अभिनेता चंद्रशेखर वैद्य ने निभाया था। रामायण में राजा दशरथ के महामंत्री सुमंत का किरदार निभाने वाले अभिनेता और चंद्रशेखर वैद्य का आज बुधवार की सुबह निधन हो गया। चंद्रशेखर वैद्य 98 साल के थे। चंद्रशेखर वैद्य का जन्म साल 1923 में हैदराबाद में हुआ था। चंद्रशेखर वैद्य का एक्टिंग करियर और निजी जिंदगी संघर्षों से भरी रही। उनकी जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी था जब उन्होंने चौकीदार का काम किया था।

चंद्रशेखर वैद्य ने अपने सिने करियर में 110 से ज्यादा फिल्में कीं। जिनमें से साल 1964 में आई फिल्म ‘चा चा चा’ और 1966 में आई फिल्म ‘स्ट्रीट सिंगर’ का उन्होंने निर्देशन भी किया। चंद्रशेखर वैद्य ने रामानंद सागर की रामायण में राजा दशरथ के महामंत्री सुमंत का किरदार निभाया था। इस किरदार से उन्हें घर घर लोकप्रियता मिली। चंद्रशेखर वैद्य रामानंद सागर के करीबी दोस्त थे। इसी कारण से वह रामायण के किरदारों में सबसे उम्रदराज कलाकार थे।

Gyan Dairy

बता दें कि महामंत्री सुमंत अयोध्या के सात मंत्रियों के बाद में आठवें मंत्री थे। राजा दशरथ भी उन्हें अपने भाई समान मानते थे और उनकी सलाह पर ही राज्य के सारे कार्य संपादित करते थे। वह सुमंत ही थे जो राम, सीता और लक्ष्मण को वनवास के दौरान अपने रथ में अयोध्या से गंगा के तट तक छोड़ने आए थे। भगवान श्रीराम उन्हें अपने पिता के समान ही आदर देते थे।

Share