चेहरे के लिए वरदान है बादाम का तेल, पिंपल्स से लेकर डार्क सर्कल तक में है असरदार

नई दिल्ली। यदि आपकी आंखों के नीचे के काले घेरे किसी तरह की क्रीम से खत्म नहीं हो रहे हैं, तो दो हफ्ते तक रोजाना रात में सोने से पहले आंखों के नीचे बादाम का तेल लगाएं। दो हफ्ते में नतीजा आपके सामने होगा।

बादाम याददाशत बढ़ाने के साथ ही आपकी सेहत भी दुरस्त रखता है, लेकिन क्या आपको पता है कि हेल्दी बादाम आपकी खूबसूरती बनाए रखने में भी मददगार है। त्वचा और बालों के लिए बादाम का तेल बहुत फायदेमंद होता है। बादाम का तेल कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करके आपको देता है बेदाग खूबसूरती।

बादाम तेल के ब्यूटी बेनिफिट्स

त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याओं को खत्म करने के लिए महंगे कॉस्मेटिक्स की नहीं, बस बादाम तेल लगाने की ज़रूरत है।

पिंपल्स पर असरदार

यदि आप मुंहासों से परेशान हैं और हर तरह के उपाय करके थक चुकी हैं, तो एकबार बादाम का तेल लगाकर देखिए। दरअसल, इसमें विटामिन ए मौजूद होता है, इसलिए रोजाना बादाम का तेल लगाने से मुंहासों की समस्या से बचा जा सकता है।

डार्क सर्कल

यदि आपकी आंखों के नीचे के काले घेरे किसी तरह की क्रीम से खत्म नहीं हो रहे हैं, तो दो हफ्ते तक रोजाना रात में सोने से पहले आंखों के नीचे बादाम का तेल लगाएं। दो हफ्ते में नतीजा आपके सामने होगा।

स्किन टैनिंग से छुटकारा

धूप में ज़्यादा देर रहने पर स्किन टैनिंग की समस्या होना आम है। वैसे तो सन टैन से बचने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट उपलब्ध हैं, लेकिन बादाम का तेल इसके लिए बेस्ट हैं, क्योंकि इसमें किसी तरह का केमिकल मिक्स हनीं होता है। सन टैन से छुकटारा पाने के लिए बादाम के तेल में नींबू का रस और शहद मिलाकर लगाएं।

Gyan Dairy

बढ़ती उम्र को रोके

बादाम के तेल से रोजाना चेहरे की मालिश करने से बढ़ती उम्र के निशां कम हो जाते हैं। साथ ही इसमें एसपीएफ 15 भी होता है जिससे यह यूवी किरणों से त्वचा की हिफाजत करता है।

ऐसे करें बादाम के तेल का इस्तेमाल

बादाम के तेल को आप सीधा चेहरे पर लगा सकते हैं या फिर इसे कुछ अन्य चीज़ों के साथ मिलाकर भी लगया जा सकता है।

– आधा टीस्‍पून बादाम तेल में शहद मिलाकर चेहरे पर सोने से पहले लगाएं और रातभर ऐसे ही छोड़ दें। सुबह गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

– आधा टीस्पून बादाम तेल में 1 टीस्पून एलोवेरा जेल मिलाकर 5-10 मिनट तक चेहरे की मालिश करें। फिर साबुन या माइल्ड क्लिंजर से चेहरा साफ कर लें। ऐसा हफ्ते में 2-3 बार करें।

– आधा टीस्पून बादाम तेल में 1 टीस्पून गुलाबजल मिलाकर सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और सुबह उठकर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 3-4 बार इसे होममेड मास्क की तरह इस्तेमाल करें।

– आधा टीस्पून बादाम तेल में 2 टीस्पून दूध मिलाकर इसे चेहरे पर क्लींजर की तरह लगाएं। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करें।

– आधा टीस्पून बादाम के तेल में एक टीस्पून नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धोएं। हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करने पर अच्छे परिणाम दिखेंगे।

Share