सेहत ही नहीं स्किन और बालों के लिए भी वरदान है केला, जानें कैसे

नई दिल्ली। केला एक ऐसा फल है जिसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। केला न सिर्फ खाने में लाभदायक होता है, बल्कि इसके यह हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आइये जानते हैं केले की मदद से कैसे निखारें अपना रूप−

केला चेहरे की झुर्रियों को कम करने में केला काफी कारगर होता है। इसके लिए पहले एक पका हुआ केला लीजिए और फिर इसे अच्छी तरह मैश कीजिए। जब यह अच्छी तरह मैश हो जाए तो इसमें एक चम्मच शहद और दस से बारह बूंदे जैतून के तेल की मिलाएं। अब इस पैक को चेहरे पर लगाकर दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सादे पानी से चेहरा धोएं। सप्ताह में दो बार ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में गजब का फर्क नजर आएगा।

बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करने में केला काफी मददगार है। इसके प्रयोग के लिए पहले एक पके केले को काट लीजिए। अब इसमें एक छोटा चम्मच शहद, एक बड़ा चम्मच दही और एक चम्मच दूध डालकर इसे अच्छे से ब्लेंड करें। अब पहले बालों को हल्के गर्म पानी की मदद से धोएं। फिर तैयार किए गए कंडीशनर को बालों में लगाकर शॉवर कैप पहनिए। करीबन एक घंटे बाद पानी से बालों को धोएं। आप सप्ताह में एक बार इस कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Gyan Dairy

चेहरे को नेचुरल तरीके से क्लीन करने में केले की मदद लीजिए क्योंकि यह एक बेहतरीन क्लींजर की तरह काम करता है। इसके लिए पहले एक पका हुआ केला काट लें। इसमें चार छोटे चम्मच नींबू का रस और बीज निकला हुआ आधा खीरा काटकर इसे मिक्सी में अच्छी तरह पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं। करीबन आधे घंटे बाद साफ पानी से चेहरा धोएं। इससे चेहरा अच्छी तरह साफ तो होता है ही, साथ ही इससे कील−मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिलता है और चेहरे में दमक आती है।

Share