डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है जौ, जानें फायदे

नई दिल्ली। अमूमन रोटी बनाने में प्रयोग की जानें वाली जौ कई बीमारियों का सटीक इलाज करने में भी सक्षम है। आयुर्वेद के अनुसा जौ स्वास्थ्य से जुड़े कई फायदे पहुंचाती है और सेहत की समस्याओं में बचाए रखती है। जौ एक स्वादिष्ट और सेहतमंद अनाज है। आइये जानते हैं जौ से जुड़े हुए फायदे।

जौ कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है जिसमें फास्फोरस एसिड, कैल्शियम, फास्फोरस, सैलिसिलिक एसिड और लेक्टिक एसिड भी शामिल हैं। यह पेट के लिए काफी लाभदायक है और पाचन में बेहद सहायक।

जौ के प्रयोग से आप स्टोन यानि पथरी से निजात पा सकते हैं। रोजाना जौ का पनी पीने से आपकी यह समस्या का अंत हो सकता है। इसके लिए जौ को पानी में उबालकर उस पानी को ठंडा करके पिएं।

मोटापा कम करने के लिए जौ का प्रयोग अत्यंत लाभदायक साबित होता है। इसे किसी भी रूप में लेना वजन कम करने में मददगार है। चाहें तो जौ के आटे की रोटी का सेवन प्रतिदिन कर सकते हैं, यह लाभकारी होगा।

Gyan Dairy

शुगर बढ़ने पर भी जौ का इसतेमाल रामबाण होता है। अगर आप डाइबिटीज के मरीज हैं, तो जौ का सेवन कर आप डाइबिटीज को नियंत्रित रख सकते हैं।

शरीर में किसी प्रकार की सूजन होने पर जौ का पानी उबालकर पीना फायदेमंद होता होगा। इसके अलावा शरीर में गर्मी बढ़ जाने पर भी जौ के पानी का सेवन ठंडक देने में सहायक है।

Share