UA-128663252-1

आपकी सेहत के लिए वरदान है ब्लैक टी, जानें फायदे

नई दिल्ली। चाय सिर्फ ताजगी के लिए ही नही बल्कि कई बीमारियों की रोकधाम में भी सहायक होती है। आम तौर पर हम दूध शक्कर वाली चाय, नींबू वाली चाय, अजवाइन की चाय, अदरक काली मिर्च इलायची तेज पत्ते की चाय, ग्रीन टी, हर्बल टी, ब्लैक टी का सेवन करते हैं।

अगर आप ब्लैक टी पीने के शौकीन हैं तो आपको जानकर खुशी होगी कि जिस ब्लैक टी को आप पीना पसंद करते हैं। उसे अगर सीमित मात्रा में सही तरीके से पिएंगे तो आपको स्वाद और ताजगी के साथ हेल्थ बेनिफिट्स भी मिलेंगे। कई तरह की रिसर्च से यह बात साबित हो चुकी है कि दूध से बनी चाय की बजाय बिना दूध वाली चाय का सेवन हमारे शरीर के लिए अधिक लाभदायक हो सकता है।

आप सब ही जानते ही हो गए कि बिना दूध की चाय को ही काली चाय कहते हैं। ब्लैक टी स्वाद में ही स्ट्रांग नहीं होती बल्कि इसमें दूसरी चायों के मुकाबले ज्यादा कैफीन भी होता है। हालांकि, ब्लैक टी में कॉफी से कम कैफीन होता है। आइए ब्लैक टी के फायदे जानते हैं।

Gyan Dairy

बता दें कि ब्लैक टी में फ्लावोनोइड एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि दिल की सेहत के लिए लाभकारी होता है। ब्लैक टी के अलावा यह एंटी-ऑक्सीडेंट सब्जियों, फलों, डार्क चॉकलेट और रेड वाइन में भी पाया जाता है। अगर आप नियमित तौर पर ब्लैक टी पीते हैं तो आपको हार्ट अटैक का जोखिम कम रहता है।

Share