इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है शिमला मिर्च, जानें फायदे

नई दिल्ली। इन दिनों कोरोना वायरस (Corona virus) के बढ़ते संक्रमण के चलते चिकित्सक भी इम्यूनिटी बढ़ाने की सलाह दे रहे हैं। ऐसे में हमें ऐसे समय में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो हमारी इम्यूनिटी को मजबूत कर सके। शिमला मिर्च एक ऐसी सब्जी है, जिसका सेवन कई रूपों में किया जाता है। लाल, पीली और हरी शिमला मिर्च न सिर्फ आपके व्यजंन को कलरफुल बनाती है, पर इसके सेवन से आप खुद को लंबे समय तक चुस्त व तंदुरूस्त बनाए रख सकते हैं। शिमला मिर्च इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में आपकी मदद करती है।

वजन घटाने के लिए शिमला मिर्च मददगार हो सकती है। शिमला मिर्च में बेहद कम कैलोरी होती है, जिसके कारण इसका सेवन करने से वजन बढ़ने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। शिमला मिर्च मेटाबॉलिज्म को बेहतर करती है जिससे आपको मोटापा कम करने में मदद मिलती है। शिमला मिर्च में विटामिन ए, विटामिन सी, फलेवानाइॅड्स, अल्कालॉइड्स और टैनिन्स पाए जाते हैं। शिमला मिर्च में मौजूद अल्कालॉइड्स एंटी−इंफलेमेटरी, एनलजेस्टिक और एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है।

Gyan Dairy

शिमला मिर्च कई तरह ही हृदय समस्याओं को आपसे दूर रखती है। यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर तरीके से करने में मददगार हो सकती है, जिसके कारण भी आपका दिल हार्ट पंपिंग में किसी तरह की परेशानी नहीं आती। इसके साथ ही शिमला मिर्च में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है। शिमला मिर्च शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में भी मदद करती है।

Share