झड़ते कमजोर बालों के लिए रामबाण है अरंडी का तेल, ऐसे करें प्रयोग

नई दिल्ली। गर्मी के मौसम में झड़ते रूखे बाल परेशानी का सबब बन जाते हैं। ऐसे में घर के बड़े बुजुर्ग अक्सर इस समस्या से निपटने के लिए बच्चों को बालों में अरंडी का तेल लगाने की सलाह देते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आखिर कैसे बालों को सुंदर और मजबूत बनाए रखने के लिए अरंडी का तेल कैसे इस्तेमाल करें।

अरंडी का तेल गाढ़ा और चिपचिपा होता है। यही वजह है कि इस तेल को अन्य तेल जैसे जैतून,सूरजमुखी ,नारियल और तिल के तेल के साथ मिलाकर लगाना आसान होता है। ये सभी तेल आपके बालों को पोषण देकर उन्हें मजबूत बनाते हैं।

बालों में अच्छी तरह से तेल का अवशोषण करवाने के लिए अरंडी के तेल को लगाने से पहले हल्का गर्म कर लें। ऐसा करने से आपकी सिर पर जमी रूसी ठीक होती है और बालों की जड़ों को सांस लेने को मिलता है।

Gyan Dairy

अरंडी के तेल को आपके बालों में जादु बिखेरने के लिए कुछ वक्त लगता है। ऐसे में आप इसे रात को सोने से पहले या फिर बालों को धोने से पहले कम से कम आधे घंटे पहले लगाकर छोड़ दें। ऐसा करने से तेल को अपना जादू दिखाने के लिए पूरा समय मिल जाएगा।

जब कभी आप अरंडी का तेल बाजार से खरीदने के लिए जाएं तो रिफाइंड की जगह कोल्ड-प्रेस्ड अरंडी के तेल को ही बाजार से खरीदें।बता दें, ऐसा इसलिए क्योंकि कोल्ड-प्रेस्ड तेल में पोषक तत्वों की अधिकता रहती है।

Share