आपके चेहरे का निखान बढ़ाती है दालचीनी, ऐसे बनाएं बेहतरीन फेस पैक

cinnamon face pack

आपके चेहरे का निखान बढ़ाती है दालचीनी, ऐसे बनाएं बेहतरीन फेस पैक

नई दिल्ली। गरम मसाले के प्रमुख घटक दालचीनी का इस्तेमाल भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दालचीनी आपकी स्किन का भी ख्याल रखती है। बस आप दालचीनी की मदद से यह बेहतरीन फेस पैक बनाएं और अपनी स्किन की समस्याओं को दूर करें। तो चलिए जानते हैं दालचीनी की मदद से बनने वाले कुछ बेहतरीन फेस पैक के बारे में−

कद्दू और दालचीनी फेसपैक

कद्दू में विटामिन सी, ए, और ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, साथ ही इसके एंटी−एजिंग लाभ भी हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको उबले हुए कद्दू में 1 टेबलस्पून शहद, 1 बड़ा चम्मच दूध और 1/2 टेबलस्पून दालचीनी पाउडर अच्छी तरह मिक्स करें। अब आप इस पैक को चेहरे पर लगाएं और इसे 15 मिनट तक रहने दें। अंत में इसे ठंडे पानी से धो लें।

केला और दालचीनी फेसपैक

यह फेस पैक न सिर्फ स्किन पर ग्लो लेकर आता है, बल्कि इससे स्किन पर टाइटनेस भी बढ़ती है, जिसके कारण आपकी स्किन यंग व यूथफुल नजर आती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक केला लेकर उसे अच्छी तरह मैश करें। अब इसमें दालचीनी पाउडर मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। करीबन 15 मिनट बाद चेहरे को धो दें।

शहद और दालचीनी फेसपैक

अगर आप अपने चेहरे पर एक्ने की समस्या से परेशान हैं तो यह पैक आपके काफी काम आएगा। इस पैक को बनाने के लिए आप दालचीनी पाउडर लेकर उसमें जरूरत अनुसार शहद मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे तक लगा रहने दें। उसके बाद धो लें। मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए आप इस पैक को सप्ताह में एक या दो बार अप्लाई कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *