मखाने के सेवन से सेहत ही नही, त्वचा में भी आता है निखार

नई दिल्ली। व्रत में मखाने के सेवन को बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। मखाने कैल्शियम से भरपूर हैं। इन्हें खाने से हड्डियां मज़बूत होती हैं, कमर और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। मोटापे, ब्लड प्रेशर, किडनी और हृदय रोग से परेशान लोगों के लिए ये बहुत फायदेमंद हैं। ये एंटी-एजिंग तत्वों से भरपूर हैं। इनके नियमित सेवन से चेहरे पर उम्र की रेखाएं दिखाई नहीं देतीं। त्वचा में निखार आता है। मखाने बालों की सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं। इन्हें नियमित खाने से बाल मज़बूत और घने होते हैं। रोज़ मखाने खाने से तनाव और नींद न आने की समस्या से राहत मिलती है। पाचन तंत्र मज़बूत होता है। लेकिन ये सिर्फ आपकी सेहत के लिए ही अच्छा नहीं होता बल्कि इससे आप अपनी खूबसूरती बढ़ाने के साथ एजिंग के प्रोसेस को भी थाम सकती हैं। ।चलिए आपको बताते है कि ​कैसे मखाने के प्रयोग से आप अपनी खूबसूरती में निखार ला सकती है।

मखाना-एलोवेरा फेस मास्क
सामग्री: 1 टेबलस्पून मखाना पाउडर, 1 टेबलस्पून एलोवेरा जेल
विधि: एक बोल में एक टेबलस्पून एलोवरा जेल और एक टेबलस्पून मखाना पाउडर डालें। दोनों को अच्छी तरह मिलाएं और पेस्ट को चेहरे पर जहां-जहां एक्ने हो, वहां लगाएं। 5 मिनट बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में तीन दिन (एक-एक दिन छोड़कर) यह पेस्ट चेहरे पर लगाएं। धीरे-धीरे एक्ने खत्म होने लगेंगे।
दूध-मखाना फेस मास्क
सामग्री: दो टेबलस्पून मखाने, 1/4 ग्लास दूध, 1 टीस्पून नींबू का रस
विधि: 4-5 घंटे मखानों को दूध में भिगोएं। इससे मखाने नरम हो जाएंगे। फिर इसमें नींबू का रस डालें और मिश्रण को पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और हलके हाथ से गोलाई में मसाज करें। लगभग 15 मिनट बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में एक बार इसे लगाएं। कुछ ही दिनों में झुर्रियां गायब हो जाएंगी।
शहद-मखाना फेस मास्क
सामग्री: 1 टेबलस्पून मखाना पाउडर, 1 टेबलस्पून शहद
विधि: एक बोल में मखाना पाउडर और शहद अच्छी तरह मिला लें। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। नैचरल ग्लो मिलेगा।

Gyan Dairy
Share