Uric acid को ऐसे करें कंट्रोल, दूर रहेंगी कई बीमारियां

नई दिल्ली। शरीर में यूरिक एसिड Uric acid इप्‍यूरिन के टूटने से बनता है। इसकी ज्‍यादा मात्रा नुकसानदेह होती है। इसलिए यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित करना बहुत जरूरी है।

यूरिक एसिड हमारे शरीर में खून के जरिए किडनी तक पहुंचता है। वैसे तो यूरिक एसिड हमारे शरीर से पेशाब के जरिए बाहर निकल जाता है। कई बार ये नहीं निकल पाता है जो शरीर में धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। जिसके कारण कई तरह की समस्या भी पैदा होती है।

कई मामलों में यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण आम समस्याओं की तरह ही होते हैं। जैसे पैरों में दर्द, जोड़ों में दर्द, एडियों में लगातार दर्द रहना, शरीर में सूजन पैदा होना, गांठ महसूस होना, इसके अलावा किसी को शुगर बढ़ने की शिकायक भी हो सकती है।

Gyan Dairy

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिएं। पानी आपके शरीर में मौजूद यूरिक एसिड को पतला करने का काम करता है साथ ही इससे आपकी किड़नी भी सही तरीके से सक्रिय रहती है। आप पानी ज्यादा पीने के साथ ही जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने रोजाना की डाइट में जैतून का तेल इस्तेमाल कर यूरिक एसिड को नियंत्रित कर सकते हैं। इसके साथ ही सेब का सिरका आपके शरीर से यूरिक एसिड को कम करने में काफी फायदेमंद साबित होता है। वहीं, बेकिंग सोडा आपके यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है। ये एसिड को ज्यादा घुलनशील बनाता है जिससे उसकी मात्रा कम हो जाती है।

Share