UA-128663252-1

खजूर के सेवन से मजबूत होता है पाचन तंत्र, जानें फायदे

नई दिल्ली। खजूर एक ऐसा फल है कि जिसे आप पेड़ से तोड़कर भी खा सकते हैं और सुखाकर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। खजूर की सभी वैरायटी ह्यूमन बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद है। इसे सर्दी के मौसम में जरूर खाना चाहिए जिससे की आपका शरीर गर्म रहे। खजूर आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छा है। इसमें ढेरों पोषक तत्‍व पाए जाते हैं और माना जाता है कि ये कई बीमारियों को दूर कर सकता है।

खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र की सफाई करने के काम आता है। अगर पाचन ठीक रहेगा तो कब्‍ज की शिकायत भी नहीं होगी।

आर्थराइटिस का दर्द सर्दी के मौसम में बढ़ जाता है। ऐसे में खजूर का सेवन इस दर्द से काफी राहत पहुंचाता है। इसके अलावा खजूर लकवा और सीने के दर्द की शिकायत को दूर करने में भी मदद करता है।

खून की कमी होने पर रात को खजूर भिगोकर सुबह दूध या घी के साथ खाने से फायदा होता है। इसके अलावा 3-4 खजूर गर्म पानी में धोकर गाय के दूध के साथ उबालें और उबले दूध को सुबह-शाम लेने पर लो ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या में राहत मिलती है।

Gyan Dairy

अगर आपको भूख न लगने की समस्या हो तो आप भूख बढ़ाने के लिए छुहारे का गूदा निकालकर दूध में पकाएं। इसके बाद ठंडा करके पीस लें। इसे दूध को पीने से भूख बढ़ती है और खाना भी पचता है।

मैग्‍नीशियम ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का भी काम करता है। खजूर में मौजूद पोटैशियम अधिक ब्‍लड प्रेशर को कम करने का काम करता है।

Share