अनुशासन पर्व: इस दिन Hair cut, हजामत करवाने से घटती है उम्र

सप्ताह  के सातों दिनों का अलग अलग महत्व होता है। हर दिन का आपकी जिंदगी में अलग असर पड़ता है। महाभारत के अनुशासन पर्व में बताया गया है कि इंसान को किस दिन बाल (Hair cut) या नाखून कटवाने चाहिए। हालांकि आज के दौर में लोग इन सब बातों को अंधविश्वास कहकर नकार देते हैं और इनके पीछे के तर्क को जानने की जिज्ञासा रहती है लेकिन इसका उल्टा असर उनके जीवन पर पड़ता है। ये कई तरह की परेशानियों में घिरे रहते हैं, साथ ही इसका आयु पर भी पड़ता है। आइए जानते हैं कि आपको कौन से दिन नाखून या बाल कटवाने चाहिए…

स्वास्थ्य पर पड़ता है बुरा असर
महाभारत के अनुशासन पर्व के अनुसार, अपने हाथ-पैर के नाखून हमेशा काटते रहना चाहिए। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि अपने बढ़ते हुए नाखून नहीं देखें। यह आपके लिए शुभ नहीं होता है, इसका असर आपकी आर्थिक स्थिति पर तो पड़ता ही है साथ में स्वास्थ्य पर बहुत असर पड़ता है। बढ़े-बढ़े नाखून रखना शास्त्रों में वर्जित, निंदनीय और अधार्मिक कार्य माना गया है।

बाल कटवाने के बाद तुरंत करें यह कार्य
अगर आप बाल कटवाने या हजामत करवाने जा रहे हैं तो हमेशा पूर्व या उत्तर की ओर मुख करके ही बैठना चाहिए। इससे आपकी आयु में वृद्धि होती है। साथ ही हजामत बनवाने के तुरंत बाद नहाना चाहिए, अगर आप नहीं नहाते हैं तो आपको आयु की हानि का सामना करना पड़ सकता है।

इन दिनों नहीं कटवाने चाहिए बाल
सोमवार को बाल नहीं कटवाने चाहिए क्योंकि इससे शिवभक्ति की हानि होती है। पुत्रवान को इस दिन बाल नहीं कटवाने चाहिए। मंगलवार को बाल कटाना अशुभ माना जाता है, इससे आयु की हानि होती है। वहीं गुरुवार को हजामत बनाने से लक्ष्मी और मान-सम्मान की हानि होती है। शनिवार को बाल कटवाना दुखद होता है। रविवार तो सूर्यदेव का दिन है इसलिए इस दिन बाल कटवाने से धन, बुद्धि और धर्म की क्षति होती है।

Gyan Dairy

इन दिनों बाल कटवाने पर होती है धन की प्राप्ति
भाग्य हमेशा आपका साथ देता रहे और अपना कल्याण के इच्छुक व्यक्ति को हमेशा बुधवार व शुक्रवार के अतिरिक्त अन्य दिनों में बाल नहीं कटवाने चाहिए। बुधवार को बाल या नाखून काटने या कटवाने से धन की प्राप्ति होती है। वही शुक्रवार को लाभ और यश की प्राप्ति होती है। इसलिए हमेशा इन दोनों दिनों में ही बाल या नाखून काटने चाहिए।

जीवन में आती हैं कई समस्याएं
महाभारत के अनुशासन पर्व के अनुसार, हमेशा याद रखें कि जब आप सिर पर तेल लगाएं तो उसको शरीर के दूसरे भाग पर स्पर्श ना करें। ऐसा करने से जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share