कंप्यूटर पर करती हैं ज्यादा काम तो इन ब्यूटी टिप्स को अपनाकर रखें स्किन का ध्यान

नई दिल्ली। आज के समय महिलाएं हर क्षेत्र में काम कर रही हैं। कई कम्पनियों में महिलाओं को कई बार काफी लंबे समय तक कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करना पड़ता है। लंबे समय तक जब कंप्यूटर के सामने बैठकर काम किया जाता है तो इससे आपकी आंखों पर ही जोर नहीं पड़ता, बल्कि त्वचा भी प्रभावित होती है। कंप्यूटर की स्क्रीन से नुकसानदायक किरणें निकलती हैं, जो स्किन को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती हैं। इन सब से बचने के लिए आप कुछ साधारण उपाय कर सकते हैं।

कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठते हुए आपको सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए। सनस्क्रीन कम्प्यूटर या लैपटाप की स्क्रीन से निकलने वाली हानिकारक किरणों को आपकी स्किन तक पहुंचने में रोकने में मदद करता है। यहां तक कि अगर आप घर से काम कर रही हैं, तो भी एसपीएफ 30 लगाना जरूरी है। इसके अलावा, हर 2−3 घंटे के बाद एसपीएफ़ को फिर से स्किन पर अप्लाई करें।

काम के बीच में 10−15 मिनट का ब्रेक लेना बेहद जरूरी है। यह विकिरण को लगातार त्वचा को नुकसान पहुंचाने की अनुमति नहीं देता है। इसके अलावा, जिन चीजों को आप पेन और पेपर पर कर सकती हैं, उसके लिए कंप्यूटर के सामने ना बैठें। मसलन, पीडीएफ पढ़ने के बजाय किताब पढ़ें। इससे भी आप अपनी स्किन डैमेज को काफी हद तक कम कर सकती हैं।

Gyan Dairy

जब आप लंबे समय तक कंप्यूटर के सामने काम करती हैं तो आपकी त्वचा निर्जिलत हो जाती है। ऐसे में त्वचा को पुनर्जीवित करने के लिए टोनर का उपयोग करना आवश्यक है। बेहतर होगा कि आप अल्कोहल फ्री टोनर का उपयोग करें।

लंबे समय तक कंप्यूटर के सामने बैठने से त्वचा थकी हुई और सुस्त हो जाती है। इसे फिर से जीवंत करने के लिए, आपको सर्कुलेशन में सुधार करने की आवश्यकता है। इसके लिए एक अच्छी मालिश से बेहतर कुछ भी नहीं है। बीच में समय मिलने पर फेस मसाज जरूर करें। चेहरे की मालिश करने के लिए किसी अच्छे जेल या क्रीम आधारित उत्पाद का उपयोग करें। चेहरे की मालिश करने के लिए आप रोलर−मसाजर का भी उपयोग कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share