सप्ताह में सिर्फ एक बार खाएं काले चावल (Black rice), बीमारियां दूर भागेंगी

नई दिल्ली। आज के दौर में लोगों के पास काम से फुर्सत ही नहीं है। ऐसे में लोग अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऐसे में हमें अपने भोजन में जरूरी चीजें शामिल करनी चाहिए, जिनसे आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर कर सकें। बढ़ती उम्र के साथ आंखों की रोशनी को बढ़ाने और दिमाग को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए भी काले चावल (Black rice) बहुत ज्यादा लाभकारी होते हैं। काले चावलों में पाया जाने वाला विशेष गुण आपकी त्वचा को भी मुलायम और खुबसूरत बनाता है।

अगर आप चाहते हैं की आप दिल की बीमारियों से दूर रहें तो इसके लिए आप काले चावल जरूर खाएं। क्योंकि काले चावल आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कभी बढ़ने नहीं देते हैं। और आपके बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर देते हैं। यही नहीं हार्ट स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारी भी आपको नहीं होगी।

पाचन की समस्या दूर करने के लिए सप्ताह में दो दिन काले चावल खाएं। इससे आपकी पाचन शक्ति मजबूत होगी। साथ ही कब्ज, गैस और पेट फूलने की समस्या से राहत मिलेगी। काले चावलों में फाइबर होता है जिससे हमारे पेट को हर तरह की मदद मिलती है।

Gyan Dairy

कई गंभीर बीमारियों के अलावा कैंसर से भी काले चावल आपको बचा सकते हैं। क्योंकि ये चावल एंटीऑक्सीडेंट युक्त होते हैं जिससे हृदय घात और कैंसर नहीं होता है। बीमारियों से बचाव काले चावल में मौजूद तत्व हमें डायबिटीज और अल्जाइमर जैसी बीमारियों से भी निजात दिलाता है। काले चावल में मौजूद एंथोसाइनिन हार्ट से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है।

अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही हैं तो आप इस चावल का सेवन कर सकती हैं। कुछ ही दिनों में आपकी कमजोरी ख़त्म हो जायेगी और यह आपको ताकतवर बना देंगा। काला चावल का सेवन एशिया महाद्वीप में अधिक किया जाता है। पुराने समय में इन चावलों की खेती सिर्फ राजाओं के लिए होती थी।

Share