ज्यादा नहाना सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, जानें कैसे

नई दिल्ली। गर्मियों में कई बार हम काफी देर तक नहाते हैं। लेकिन ये हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। वहीं विशेषज्ञों ने पानी में अधिक समय न रहने की सलाह दी है। ज्यादा देर तक नहाने से न सिर्फ त्वचा की प्राकृतिक नमी छिनती है, बल्कि संक्रमण का शिकार होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

एक अध्ययन के मुताबिक दिन में दो से तीन बार ही स्नान करना चाहिए। हर बार घड़ी देखकर अधिकतम 15 मिनट ही पानी के संपर्क में रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि ज्यादा देर तक नहाने से शरीर में मौजूद प्राकृतिक तेल नष्ट होने लगते हैं। इससे रूखी और बेजान त्वचा के साथ ही खुजली व संक्रमण की शिकायत सता सकती है।

दरअसल वैक्सिंग और शेविंग से त्वचा में मौजूद रोम छिद्र खुल जाते हैं। ऐसे में नहाते समय कीटाणु इन रोम छिद्रों में प्रवेश कर कील-मुंहासे की समस्या को जन्म दे सकते हैं। नर्म, मुलायम और चमकदार त्वचा हासिल करने के लिए तेल को जौ के आटे में घोलने के बाद पानी में मिलाने की नसीहत दी है।

Gyan Dairy

पानी में लंबे समय तक रहने पर त्वचा रूखी और बेजान होना लाजिमी है। व्यक्ति को खुजली और जलन की शिकायत भी सता सकती है। ऐसे में नहाने के तुरंत बाद मॉश्चराइजर या नारियल-जैतून का तेल जरूर लगाएं। तेल या मॉश्चराइजर लगाने से पहले पूरे शरीर को तौलिये से अच्छी तरह से सुखाना कतई न भूलें।

Share