लॉकडाउन में रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, कपल्स जरूर करें ट्राई

भारत में कोरोना महामारी को लेकर लॉकडाउन चल रहा है। इस दौराना देखा गया कि कुछ लोग तनाव में रहते हैं जिसकी वजह से उनके रिश्तों पर भी इसका असर पड़ रहा है। अमूमन पूरे परिवार के लिए दौड़-भागकर दिनभर इंतजाम करने के बाद पति-पत्नी को अपने लिए ही वक्त कम पड़ता है। इसलिए लॉकडाउन अपने रिश्ते को जी भरकर जी लेने के लिए एक बहुत अच्छा सुनहरा मौका है । इस समय जिंदगी को थोडा रिवाइंड करके देंखें और एक-दूसरे के साथ कुछ इस तरह रहें।

1-शोध बताते हैं कि जो दंपती घरेलू कार्यों में एक-दूसरे की मदद करते हैं, उनके रिश्ते बेहतर रहते हैं। चूंकि महानगरों में ज्यादातर दंपती कामकाजी है, ऐसे में मिल-जुलकर घर का काम करने से रिश्ते में जुड़ाव की भावना और मजबूत होगी इन दिनों।

2-अनिश्चितता से भरे इस दौर में जब निराशा और चिंता आप सभी पर हावी है, जीवनसाथी के साथ शाम एक-एक प्याली कॉफी लेकर आराम से साथ बैठें, गपशप करें। अच्छा म्यूजिक सुनें, जो दोनों को पसंद हो। एक-दूसरे के मन का हाल समझें।

3-अपनी शादी से जुड़ी यादों को ताजा करें। पुराने फोटो एल्बम या शादी की वीडियो साथ मिल कर देखें। एक-दूसरे की पसंद की कोई डिश मिलकर तैयार करें। बच्चों को एक-दूसरे की प्यारी बातें बताएं और मिलकर हंसें-खेलें।

Gyan Dairy

4-साथ मिलकर योगा या एक्सरसाइज शिड्यूल बनाएं। इससे रिश्ते ही जीवंत नहीं बने रहेंगे, बल्कि शारीरिक-मानसिक सेहत भी चुस्त-दुरुस्त बनी रहेगी। काम करते हुए सारी फैमिली को अंताक्षरी जैसे खेलों में शामिल कर लें। खुशी दोगुनी हो जाएगी।

5-एक-दूसरे के लिए ब्यूटी शिड्यूल बनाएं। सप्ताह में एक दिन दोनों ही फेसपैक या हेड मसाजिंग का फॉर्मूला अपनाएं। इससे मन और शरीर में एक नई ताजगी का एहसास होगा। साथ ही एक-दूसरे की देखभाल करो, तो मन से जुड़ाव बढ़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share