किडनी स्टोन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये तरीके, तुरंत मिलेगा आराम

नई दिल्ली। आज कल किडनी स्टोन की समस्या आम बात है। अधिकांशत: चिकित्सक इसके लिए ऑपरेशन की ही सलाह देते हैं। हालांकि कुछ ऐसे प्राकृतिक तरीके भी हैं, जिनसे किडनी स्टोन से छुटकारा पाया जा सकता है।

किडनी हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। शरीर से टॉक्सिन निकालने के अलावा यह शरीर में पानी, अन्य तरल पदार्थ, केमिकल और मिनरल्स की मात्रा को भी संतुलित रखने में मदद करती है। कई बार कम पानी पीने से टॉक्सिन हमारे शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं और धीरे-धीरे किडनी स्टोन का निर्माण होने लगता है। ये स्टोन मटर के दाने से लेकर गोल्फ के बॉल जितने बड़े हो सकते हैं।

पेशाब करने में परेशानी होना, वजन कम होना, बुखार, चक्कर आना और पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द होना किडनी स्टोन होने के लक्षण हैं। किडनी स्टोन से छुटकारा पाने के लिए अगर आप ऑपरेशन आदि के चक्कर में पड़ने से बचना चाहती हैं तो कुछ प्राकृतिक उपाय इसमें आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। पर इन उपायों को आजमाने से पहले अपने यूरोलॉजिस्ट से सलाह लेना नहीं भूलें।

अपनाएं ये तरीके
किडनी की सेहत दुरुस्त रखनी है और किडनी स्टोन से खुद को बचाकर रखना है तो हर दिन सात से आठ गिलास पानी जरूर पिएं। पानी मिनरल्स और पोषक तत्वों के घुलने की प्रक्रिया को तेज करने में किडनी की मदद करता है।

नींबू का रस और ऑलिव ऑयल
नीबू के रस और ऑलिव ऑयल शरीर से किडनी स्टोन को बाहर निकालने में यह काफी प्रभावी साबित हो सकती है। जो लोग प्राकृतिक तरीके से किडनी स्टोन को अपने शरीर से बाहर निकालना चाहते हैं, उन्हें नियमित रूप से यह मिश्रण तब तक पीते रहना चाहिए।

Gyan Dairy

एप्पल साइडर विनिगर
एप्पल साइडर विनिगर किडनी स्टोन को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ने में मददगार साबित होता है। स्टोन के छोटे-छोटे टुकड़े फिर पेशाब के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाते हैं। विनिगर के सेवन से शरीर से टॉक्सिन भी तेजी से बाहर निकल जाते हैं, जिससे किडनी और बेहतर तरीके से काम कर पाती है। एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच एप्पल साइडर विनिगर मिलाकर नियमित रूप से स्टोन के निकलने तक पिएं।

अनार
अनार कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। नियमित रूप से इसके सेवन से शरीर में तरल पदार्थों की कमी नहीं होती है। नियमित रूप से अनार या उसके जूस का सेवन करने से किडनी स्टोन प्राकृतिक तरीके से शरीर से बाहर निकल जाता है। अनार में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत बनाने में असरदार साबित होते हैं।

भुट्टे के रेशे
भुट्टे के छिलके के भीतर रेशों की एक परत पाई जाती है। हम सब भुट्टा खाने से पहले इन रेशों को हटाकर फेंक देते हैं। पर क्या आप जानती हैं कि ये रेशे आपके शरीर से किडनी स्टोन को बाहर निकालने में उपयोगी साबित हो सकते हैं? इसके लिए दो कप पानी में एक भुट्टे का रेशा डालकर पानी को उबालें। जब पानी एक कप जितना रह जाए तो गैस बंद कर दें। अब इस पानी को छानकर पी लें। इस पानी को पीने से किडनी स्टोन के कारण होने वाले दर्द में भी राहत मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share