वजन कम करने के साथ ही कैंसर से बचाता है लहसुन, जानें फायदे

नई दिल्ली। मसालों का अहम घटक लहसुन तीखेपन और तेज सुगंध के कारण भोजन का स्वाद बढ़ा देता है। इसके साथ ही अपने औषधीय गुणों के कारण लहसुन हमारी सेहत के लिए वरदान है। लहसुन में मौजूद एलिसिन एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड शरीर में अतिरिक्त वसा को कम कर वजन प्रबंधन में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। ये कंपाउंड शरीर में एनर्जी लेवल को बूस्ट करते हैं, जिससे शरीर में अतिरिक्त कैलोरी और फैट को बर्न होने में मदद मिलती है। विशेषज्ञ इसे भूख कम करने वाला एजेंट मानते हैं।

लहसुन शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का भी बेहतरीन एजेंट है। इसमें मौजूद सेलेनियम जैसे मिनरल और एंटी ऑक्सीडेंट पाचन तंत्र में बाधा पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स या विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालते हैं, जिससे पाचन प्रक्रिया सुचारु होती है। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। मूत्रवर्धक प्रकृति का होने के कारण इसका सेवन शरीर से अतिरिक्त वसा और टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालता है, किडनी व लिवर को स्वस्थ रखता हैं।

Gyan Dairy

लहसुन के नियमित सेवन से सेल्युलर म्यूटेशन और कैंसरस सेल्स के विकसित होने का खतरा कम होता है। रिसर्च से साबित हो गया है कि लहसुन पेनक्रियाज, कोलोरेक्टल, किडनी, लंग्स, मुंह, प्रोस्टेट और गले के कैंसर के विकास को रेाकने में मदद करता है। नियमित रूप से सुबह कच्चे लहसुन का सेवन उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल जैसे रोगों को नियंत्रित करने में सहायक है। इसमें मौजूद मैगनीशियम, फास्फोरस जैसे मिनरल्स शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल एचडीएल के लेवल को बढ़ातेे हैं। एलिसिन सल्फर कंपाउंड बैड कोलेस्ट्रॉल एलडीएल स्तर को कम करने में मददगार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share