सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी लाभकारी है अमरूद, जानें कैसे

नई दिल्ली। चेहरे पर दाग धब्बे को लेकर लड़कियां ज्यादा परेशान रहते हैं। दाग धब्बों को छिपाने के लिए अक्सर महिलाएं चेहरे पर बहुत सारा मेकअप लगा लेती हैं। कई बार ज्यादा मेकअप करने से चेहरे की रौनक खत्म होने लगती हैं। ऐसे में नेचुरल तरीकों से चेहरे की रंगत वापस लाने के लिए आज हम आपको अमरूद से बने फेसपैक के बारे में बता रहे हैं।

अमरूद चेहरे की रंगत को निखारने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अमरूद में मौजूद विटमिन सी, बी, ए कोलेजन के प्रॉडक्शन को बढ़ाते हैं। वहीं इसके ऐंटीऑक्सिडेंट तत्व स्किन को साफ करने में मदद करते हुए उसका ग्लो बढ़ाते हैं।

Gyan Dairy

ऐसे बनाएं फेसपैक
एक छोटे साइज का अमरूद लें और उसके गूदे को निकाल लें। इस गूदे को मिक्सी में पीस लें ताकि उसके बीज बारीक हो जाएं। पिसे हुए अमरूद के साथ एक चम्मच शहद मिलाएं और एक टीस्पून नींबू का रस डालें। इस पैक को चेहरे पर लगाते हुए स्किन को हल्की मसाज दें और फिर इसके सूख जाने पर चेहरे को हल्के गरम पानी से धो लें। आधे कटे अमरूद को पीस लें और बोल में निकाल लें। इसमें एक चम्मच ओट्स, एक एग योक, एक चम्मच शहद और दो बूंद ग्लीसरीन की डालें। इसे अच्छे से मिक्स कर लें और फिर फेस पर लगाएं। सप्ताह में इसे दो बार लगाएं। इससे स्किन की ड्राइनेस दूर होगी और ग्लो बढ़ जाएगा।

Share