ऐसे बनाएं आंवले का टेस्टी अचार, झटपट हो जाता है तैयार

नई दिल्ली। भारतीय भोजन के साथ परोसे जाने वाले अचार का बड़ा महत्व होता है। अचार हर तरह के खाने का स्वाद बढ़ा देता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं स्वादिष्ट और गुणों से भरपूर आंवले का अचार जो मात्र 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाता है।

आंवले के रोजाना सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में भी मदद मिलती है। खास बात यह है कि आंवले का आचार खाने में जितना स्वादिष्ट होता है इसे बनाना भी उतना ही आसान होता है। खास बात यह है कि इसे धूप में रखने की भी जरूरत नहीं होती है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है 10 मिनट में आंवले का अचार।
सामग्री-
-250 ग्राम आंवला
-1 चम्मच सरसों के बीज
-1 चम्मच नमक
-1 चम्मच मेथी दाना
-1 बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
-2 चम्मच सरसों का तेल

Gyan Dairy

विधि
आंवले का अचार बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में राई और मेथी दाना डालें। इसे 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव करें। माइक्रोवेव करने के बाद अब दोनों चीजों को एक ब्लेंडर में डालकर उसका पाउडर बना लें।
अब एक बड़े कटोरे में आंवले डालकर उन्हें अच्छी तरह पानी से धो लें। आंवले धोने के बाद उन्हें 4-4 टुकड़ों में काट कर उन पर नमक छिड़कर अच्छे से मिला लें। अब इन आंवलों को अगले 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव करें। नमक डालने से आंवले में मौजूद कड़वाहट दूर हो जाएगी।
अब आंवले में थोड़ा और नमक, लाल मिर्च पाउडर और तैयार मेथी-सरसों पाउडर डालें। सामग्री को एकसाथ अच्छे से मिला लें। माइक्रोवेव में 30 सेकंड तक या आंवला के नरम होने तक उन्हें गर्म करें।
आंवले का अचार सर्व करने के लिए तैयार है। अचार तैयार हो जाने के बाद, इसे माइक्रोवेव से बाहर निकालकर भोजन के साथ परोसें।

Share