ऐसे बनाएं मिक्‍स दाल की लाजवाब खिचड़ी, बहुत आसान है ये रेसिपी

नई दिल्ली। हमारे देश में राष्ट्रीय भोजन का रुतबा अगर किसी डिश को मिला है तो वह खिचड़ी है। बहुत आसानी से और जल्‍दी ही तैयार होने वाली डिश खिचड़ी पूरे देश में अलग अलग प्रकार से बनाई और जानी जाती है। आज हम भी आपको मिक्‍स दाल खिचड़ी रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं।

सामग्री
डेढ़ सौ ग्राम चावल
50 ग्राम मसूर दाल
2 तेजपत्‍ता
1 प्‍याज
1 आलू
5 चम्‍मच घी
1 चम्‍मच जीरा
50 ग्राम तूर दाल
50 ग्राम मूंग दाल
3 सूखी लाल मिर्च
100 ग्राम कद्दू
3 टमाटर
2 चम्‍मच रिफाइंड ऑइल
1 चम्‍मच लाल मिर्च पाउडर
नमक स्‍वादानुसार
आधा चम्‍मच हल्‍दी
आधा चम्‍मच धनिया पाउडर

Gyan Dairy

विधि
सबसे पहले सारी सब्जियों को अच्‍छे से धो लें। इसके बाद कद्दू और टमाटर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। पैन में मीडियम फ्लेम पर एक चम्‍मच तेल गर्म करें। इसके बाद उसमें जीरा डालकर भूनें। इसके बाद उसमें कद्दू और थोड़ा सा नमक स्‍वादानुसार डालकर उसे अच्‍छे से चलाएं। इसके बाद उसमें कटे हुए टमाटर के टुकड़े डालकर 15 मिनट के लिए उसे ढककर पकने दें।
अब प्रेशर कुकर में पांच चम्‍मच घी डालें और उसे गर्म होने दें। इसके बाद उसमें प्‍याज और टमाटर के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर डालें। इसके बाद सूखी मिर्च डालकर मिक्‍सचर को ब्राउन होने तक भूनें। इसके बाद नमक, धनिया पाउडर और लाल मिर्च के साथ ही हल्‍दी डालकर 2 से 3 मिनट तक चलाएं। अब सारी दालों और चावल को धोकर अलग-अलग रख लें। इसके बाद पहले से तैयार किये गए मसाले में सारी दालों को मिलाकर अच्‍छे से चलाएं। 5 मिनट तक दालों को पकने दें। इसके बाद उसमें चावल ऐड करें। अब कुकर को बंद कर दें। 5 से 6 सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें। खिचड़ी को गर्मागर्म परोसें।

Share