blog

अगर चेहरे पर लगाते हैं मुल्तानी मिट्टी तो जरूर मिक्स करें ये चीजें, होगा काफी फायदा

अगर चेहरे पर लगाते हैं मुल्तानी मिट्टी तो जरूर मिक्स करें ये चीजें, होगा काफी फायदा
Spread the love

मुल्‍तानी मिट्टी गर्मी के मौसम में चेहरे पर लगाने के लिए बहुत अच्छी चीज है. यह स्किन पर बहुत अधिक फायदा करती है. हालांकि बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें इसे सही तरह से इस्‍तेमाल करना नहीं आता. इसी वजह से वह लोग इसका फायदा नहीं उठा पाते हैं. खासतौर पर चेहरे पर ग्‍लो लाने के लिए मुल्‍तानी मिट्टी का इस्‍तेमाल किया जाता है. इसे पुरुष और महिलाएं दोनों ही इस्तेमाल कर सकते हैं. यह हर तरह की स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है.

गर्मी के दिनों में मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाना बहुत फायदेमंद होता है. इस फेस पैक को नियमित रूप से इस्तेमाल करने से स्‍किन साफ होती है, चेहरे का ग्लो बना रहता है और टैनिंग भी दूर होती है. इस फैस पैक में मुल्‍तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है, जो स्‍किन को लाइट और ब्राइट करने का काम करती है. साथ ही यह स्‍किन से ऑयल को दूर कर उसे फ्रेश बनाती है. आइए जानते हैं कि इस फैस पैक में मुल्तानी मिट्टी के अलावा आपको और क्या मिक्स करना है ताकि आपकी स्किन को पूरा फायदा मिल सके.

फेस पैक के लिए सामग्री

मुल्‍तानी मिट्टी- 2 चम्‍मच

एलोवेरा जेल- 1 चम्‍मच

नींबू- 1/2 कटा नींबू

गुलाब जल- जरूरत के अनुसार

हल्‍दी- चुटकीभर

फेस पैक बनाने की विधि

एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी, एलोवेरा जेल, नींबू, गुलाब जल और हल्दी को मिक्स करें.

इस पेस्‍ट को न ही ज्‍यादा पतला और न ही मोटा रखना है.

जब सभी चीजें आपस में मिल जाएं तब इसे चेहरे पर हाथ या ब्रश की मदद से अच्छे से लगाएं.

इस फेस पैक को अपने चेहरे, गर्दन और कानों पर लगाएं.

इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें और बाद में साफ पानी से धो लें.

फेस पैक को लगाने का फायदा

अगर स्‍किन सर्न बर्न की वजह से काली पड़ चुकी है या फिर ऑयली होने की वजह से उस प पिंपल्‍स निकलते हैं, तो आप मुल्‍तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह फेस पैक पोर्स को गहराई से साफ करता है जिससे स्‍किन से ऑयल हट जाता है. वहीं इसमें मौजूद नींबू स्‍किन को ग्लोइंग बनाता है. वहीं हल्‍दी से चेहरे से एक्‍ने और पिंपल्‍स की समस्‍या को दूर करती है. इसमें पाया जाने वाला एंटीसेप्‍टिक गुण स्किन से कीटाणुओं का सफाया करता है.

इस फैस पैक को बनाने के लिए घर पर ही मुल्‍तानी मिट्टी को पीसकर तैयार करें क्‍योंकि बाजार की मुल्‍तानी मिट्टी लेने से इसमें कुछ ऐसे कैमिकल्‍स मिले होते हैं जो आपकी स्‍किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. अगर आप चाहें तो इस फेस पैक को आइस क्‍यूब में बनाकर रोज चेहरे पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

You might also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *