घमौरियों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, फौरन मिलेगी राहत

नई दिल्ली। गर्मियों में घमौरियों चलते खुजली और शरीर पर लाल चकत्ते पड़ जाते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि समस्या बढ़ने से पहले कुछ उपाय करके इनसे छुटकारा पाया जाए। घमौरी एक ऐसी समस्या है जिससे त्वचा के कुछ हिस्सों में कंटीला महसूस होता है। आज हम आपको ऐसे घरेलू उपचार बता रहे हैं, जिन्हें अपनाने से आप 10 मिनट में घमौरियों से छुटकारा पा सकते हैं। आमतौर पर घमौरियां पीठ, पेट, गर्दन, छाती का ऊपरी भाग, पेट व जांध के बीच का भाग या बगल में निकलती हैं।

ऐसे करें उपचार
गर्मी की वजह से होने वाली खुजली को खीरा लगाकर आसानी से ठीक किया जा सकता है। यह त्वचा को तुरंत निखारता है और ठंडक पहुंचाता है। इसके लिए आधा खीरा लेकर उसे छीलें और पतले स्लाइस काट लें। इन्हें कुछ मिनटों के लिए फ्रिज में ठंडा करें और फिर उन्हें घमौरियों पर लगाएं।

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग लंबे समय से घमौरियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह बंद पोर्स को खोलती है और स्किेन को रिफ्रेश करती है। इसे लगाने के लिए इसको गुलाब जल में मिक्सो करें। फिर प्रभावित जगह पर लगा कर 20 मिनट छोड़ दें। इसे रोज लगाएं और जब फर्क दिखाई पड़ने लगे तो एक दिन छोड़ कर लगाएं।

Gyan Dairy

बेकिंग या खाना पकाने के सोडे में एंटीबैक्टीछरियल गुण पाए जाते हैं। यह गर्मी और पसीने की वजह से शरीर पर पैदा होने वाले संक्रमण को रोकने में मदद करता है। 2 चम्मीच बेकिंग सोडा को 1 कटोरा पानी में मिलाकर शरीर के प्रभावित क्षेत्र को साफ करें। रोजाना दिन में 2 बार ऐसा करने से लाभ मिलेगा।

बर्फ की ठंडक त्वचा की गर्मी और खुजली को शांत करेगी। एक कॉटन के कपड़े में 2-3 आइस क्यू ब लेकर उसे घमौरी वाली जगह पर लगाएं। आप चाहें तो पानी में बर्फ डालकर उसे पिघलने दें और फिर उसमें कपड़ा भिगोकर प्रभावित क्षेत्र की सिकाई करें।

Share