अनिद्रा (Insomnia) से हैं परेशान तो करें ‘हठ योग’ का अभ्यास, जानें फायदे

नई दिल्ली। आज के दौर में भागती हुई लाइफ स्टाइल में लोग अच्छी नींद के लिए तरस गए हैं। अनिद्रा (Insomnia) से परेशान लोगों के लिए हठ योग काफी मदद कर सकता है। एक अध्ययन में पता चला है कि अनिद्रा की समस्या से निजात दिलाने में हठ योग खासा असरदार करार दिया है।

दरअसल, ‘हठ योग’ स्ट्रेस हार्मोन के स्त्राव पर लगाम लगाता है। इसके नियमित अभ्यास से आंखों में मीठी नींद भरने वाले हार्मोन ‘मेलाटोनिन’ के उत्पादन में इजाफा भी होता है। उन्होंने बताया कि रात में आठ घंटे की गहरी नींद हासिल करने के लिए ‘हठ योग’ के तहत आने वाला प्राणायाम करना सबसे ज्यादा फायदेमंद है।

‘हठ योग’ तंत्रिका तंत्र की कोशिकाओं के बीच सूचनाओं का आदान-प्रदान करने वाली कोशिकाओं पर ठीक उसी तरह से काम करता है, जैसा कि डिप्रेशनरोधी दवाएं। यह बेचैनी, उदासी और जीवन से नाउम्मीदी के ख्याल पर काबू पाने में मददगार ‘सेरोटोनिन’ व ‘गामा-एमिनोब्युटिरिक एसिड’ का उत्पादन भी बढ़ाता है।

Gyan Dairy

‘हठ योग’ एक योग पद्धति है, जिसमें विभिन्न आसन को बलपूर्वक लंबे समय तक करने पर जोर दिया जाता है, ताकि मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ ही शरीर को मन से जोड़ने में मदद मिले। ‘हठ योग’ स्ट्रेस हार्मोन के उत्पादन पर लगाम लगाने और फील गुड हार्मोन का स्त्राव बढ़ाने में कारगर है।

Share