रात में नींद न आने से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

नई दिल्ली। आज की भागमभाग भरी लाइफस्टाइल से रात में नींद न आने की समस्या आम हो गई है। बड़ी तादात में लोग नींद की गोलियां खाकर किसी तरह सोने का प्रयास करते हैं। आज हम आपको बताएंगे खानपान से संबंधित उन चीजों के बारे में, जिन्हें ध्यान में रखकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

सोने से पहले दूध लेना काफी अच्छा माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार भी दिन का अंत एक गिलास गर्म दूध से किया जाए तो अच्छा होता है। यह दिमाग को शांत करता है। इतना ही नहीं, इसमें बहुत सारा कैल्शियम होता है, जो नींद को बाधित होने से बचाता है।

सोने से पहले शहद लेना भी अच्छा विकल्प माना जाता है। शहद का सकारात्मक असर पूरे शरीर पर रहता है। शहद एंटी बैक्टीरियल,एंटी फंगल और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है।

बादाम अच्छे फैट, अमीनो एसिड और मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं। ये अच्छी नींद की तमन्ना को पूरा करने में कारगर हैं। इससे गहरी नींद आने में मदद मिलती है। आप चाहें तो बादाम को शहद के साथ ले सकती हैं या फिर एक गिलास गर्म दूध के साथ भी।

Gyan Dairy

रात में सोने से पहले गुनगने दूध में चुटकी भर दालचीनी पाउडर और उतना ही इलायची पाउडर डालकर पीने से न सिर्फ दूध का स्वाद अच्छा होगा, नींद भी अच्छी आएगी।

गार्लिक मिल्क पीने से भी अच्छी नींद आती है। इसके लिए पैन में एक कप दूध, एक-चौथाई कप पानी और लहसुन की एक कली को क्रश करके डालें और उबालें। छानकर, स्वादानुसार चीनी मिलाकर गुनगुना पिएं।

Share