घरवालों को नाश्ते में चटपटा हो खिलाना तो ट्राई करें छोले-भटुरे

नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम में हमेशा मन में यही आता है कि कुछ चटपटा खाया जाए और ऐेसे में नाश्ते में अगर छोले भटूरे खाने को मिल जाएं तो फिर इसका कोई तोड़ नही हो सकता। आइए जानते है इसे बनाने की रेसिपी।

छोले भटूरे बनाने के लिए सामग्री
-2 कप चने
-1 तेजपता
-1 दालचीनी स्टिक
-2 इलाइची
-1 टी स्पून जीरा
-1 बड़ी इलाइची
-8 काली मिर्च के दाने
-3 लौंग
-2 प्याज, टुकड़ों में कटा हुआ
-1 टी स्पून लहसुन
-1 टी स्पून अदरक
-1 टी स्पून हल्दी पाउडर
-1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
-1 टी स्पून धनिया पाउडर
-1 टी स्पून जीरा पाउडर
-नमक स्वादानुसार
-1 कप पानी
-1 टमाटर , टुकड़ों में कटा हुआ
-1 गुच्छा हरा धनिया
-1/2 टी स्पून चीनी
-2 कप मैदा
-1 टी स्पून यीस्ट
-1/2 कप गेंहू का आटा

Gyan Dairy

छोले बनाने की विधि
छोले बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें। उसमें छोले को अच्छी तरह से उबाल लें। अब एक पैन में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने पर पैन में तेजपता, दालचीनी, जीरा, काली मिर्च और लौंग डालें। अब इसमें प्याज डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें। अब इसमें लहसुन, अदरक, हल्दी, लाल मिर्च, धनिया, जीरा पाउडर और नमक डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण में पानी मिलाते हुए इसमें उबले हुए छोले और कटा हुआ टमाटर डालें। इसे अच्छे से मिलाने के बाद दूसरे कुकर में निकाल लें। हरा धनिया डालकर प्रेशर कुकर में पकाएं।
भटूरे बनाने की विधि
एक बाउल में यीस्ट लें और थोड़ी चीनी और पानी डालें। इसे अच्छे से मिलाएं।एक बड़े बाउल में मैदा लें, थोड़ा सा गेंहू का आटा, नमक और यीस्ट को मिक्स करें।इसे हल्का सा मिक्स करके पानी मिलाएं।इसे मिलाकर आटा गूंथ लें। अब इस आटे को गीले कपड़े से ढककर रख दें। थोडी देर बाद थोड़ा सा आटा लेकर इसकी रोटी बना लें। एक पैन में तेल गर्म करके इन्हें फ्राई कर लें। अब इसे गर्मागर्म छोले के साथ सर्व करें।

Share