खून की कमी दूर करनी है तो सुबह गर्म पानी के साथ खाएं किेशमिश

नई दिल्ली। आज कल लोग विटामिन A, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और सेलेनियम से भरपूर किशमिश को अपनी डाइट में जरूर शामिल करते हैं। रोजाना सिर्फ 10 किशमिश के दानों को रात में भिगोकर सुबह खाएं, तो इससे कई तरह के रोगों और बीमारियों से बचा जा सकता है।

हर सुबह कुछ किशमिश के दानों के साथ गर्म पानी पीना आपको फायदेमंद साबित होगा। सुबह नाश्ते से पहले इसे खाना सबसे बेहतर परिणाम देने वाला होता है, अगर हर दिन ऐसा करना संभव न हो तो कम से कम सप्ताह में 3 दिन तो जरूर इसका सेवन करें। रात के समय 20 से 25 किशमिश के दानों को पानी में भिगों दें, सुबह ये भीगा हुआ किशमिश आप खा ले और ऊपर से गर्म पानी पी ले। किशमिश में होता है।

Gyan Dairy

किशमिश का सेवन करने से आँखों की रोशनी बढ़ती है, जिन्हें रतौंधी की परेशानी है उन्हें इस तरह से किशमिश का सेवन जरूर करना चाहिए, इसमें लौह तत्व भी भरपूर मात्रा में होता है जो खून की कमी को दूर करने में सहायक होता है। कब्ज एक ऐसी परेशानी है जो कई रोगों को जन्म देती है, किशमिश को सुबह के समय कुछ दिनों तक लगातार खाने से कब्ज की परेशानी दूर होती है, साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत होता है, जिससे शरीर मजबूत बनता है।

Share