दांतों के कीड़ों से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

नई दिल्ली। आज भागमभाग भरी दिनचर्या में कई लोग खाना खाने के बाद और रात में सोने से पहले मुंह की अच्छे से सफाई नहीं करते। इन गलतियों के कारण मुंह से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है और दांतों में कीड़ा लगना भी उन्हीं में से है। आइये जानते हैं दांतो की समस्याओं से छुटकारा पाने के उपाय।

मुलेठी का करें इस्तेमाल
दांतों के कीड़े से छुटकारा दिलाने के लिए मुलेठी का इस्तेमाल किया जा सकता है। मुलेठी में प्रभावशाली एंटी-माइक्रोबियल गुण पाया जाता है। इस कारण यह दांतों से कीड़ों को दूर कर मुंह के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है। मुलेठी की जड़ से रोजाना दो बार ब्रश करें।

करें नीम की दातून
दांतों से कीड़ों से छुटकारा दिलाने में नीम भी कुछ कम नहीं है क्योंकि इसमें भी प्रभावशाली एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। इसलिए रोजाना दिन में एक बार नीम की टहनी के ऊपर वाले हिस्से को चबाकर नरम कर लें। उसे दांतों पर 10-15 मिनट तक मलकर पानी से कुल्ला करें।

Gyan Dairy

लौंग का तेल बेहद फायदेमंद
दांतों के कीड़ों से निजात पाने के लिए लौंग के तेल का इस्तेमाल भी मददगार सिद्ध हो सकता है। दरअसल लौंग के तेल में एन-हेक्सेन नाम का एक खास तत्व पाया जाता है जो मुंह में कीड़े पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में सक्षम है। रात रूई के टुकड़े पर दो-तीन बूंद लौंग का तेल डालकर उसको प्रभावित दांत पर लगाएं और सो जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share