बढ़ाना चाहते हैं आत्मविश्वास तो इन 5 बातों पर दें ध्यान

आजकल दुनिया में ऐसे लोग ज्यादा मिलते हैं जो आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा नहीं बल्कि पीछे धकेलने की कोशिश करते हैं। जो आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा दें बल्कि आपको आगे बढ़ने में मदद भी करें, ऐसे लोगों को ढूंढ पाना बहुत मुश्किल है। ऐसे में नकारात्मक माहौल की वजह से आपका आत्म विश्वास डगमगा सकता है। फिर खुद को बचा पाना बेहद मुश्किल हो जाता है लेकिन फिर भी आपको कुछ बातों को ध्यान में रखकर बिना किसी लड़ाई-झगड़े के ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखनी है-

किसी की बातों को दिल पर मत लें
नकारात्मक लोग अगर आपके बारे में कोई बात करते भी हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि उनके पास काम की कमी है और वो गॉसिप के लिए कोई टॉपिक लेना चाहते हैं इसलिए वे ऐसी चर्चाओं का हिस्सा बन रहे हैं। ऐसे में ध्यान से सोचेंगे, तो पाएंगे कि ऐसा करने से सिर्फ उनका नुकसान है।

कभी भी उनके साथ ग्रुप न बनाएं
किसी भी ग्रुप का हिस्सा बनकर आपको तब तक फायदा नहीं हो सकता, जब तक कि वहां सकारात्मक लोग न हो।ऐसे में किसी की स्वीकृति पाने के लिए कभी भी किसी झुंड का हिस्सा न बनें, वरना आप अपने लक्ष्य से भटक जाएंगे।

मुश्किल पड़े तो आत्म स्वीकृति से ​लें निर्णय
आप अपने हुनर और मेहनत से कहीं पर भी सर्वाइव कर सकते हैं, इसके लिए आपको किसी की स्वीकृति की जरुरत नहीं है।आपको सिर्फ आत्म स्वीकृति की जरुरत है कि आप कभी भी मुश्किल में पड़ेंग़े, तो सिर्फ आप ही हैं, जो खुद को बचा सकते हैं।

Gyan Dairy

आत्मविश्वास के साथ तय करें जिंदगी का सफर
खुद पर भरोसा रखना बेहद जरूरी है।आपके बारे में लोग क्या कहते हैं, इससे आपको कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए, आपकी जवाबदेही सिर्फ उनके प्रति होनी चाहिए जिनका नजरिया आपके लिए सकारात्मक है।

पीछे धकेलने वाले लोगों से दूरी बनाकर रखें
आपको जब भी ऐसा लगे कि बिना किसी गलती के कोई आपको पीछे धकेलने या आपकी छवि गिराने की कोशिश कर रहा है, तो अपने मन में यह बात बैठा लें कि जिस व्यक्ति के साथ रहकर आपको छोटे होने का अहसास हो, वो कभी बड़ा नहीं हो सकता। आपको ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखने की जरुरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share