मोटापा कम करना है कि तो मूंग की दाल डाइट में करें शामिल, जानें फायदे

नई दिल्ली। आज की भागमभाग भरी जिंदगी में लोग वजन कम करने के लिए क्या कुछ नहीं करते। जिम जाते हैं, कड़ी डाइटिंग फॉलो करते हैं। ऐसा करने से भी वजन कम नहीं होता। हालांकि आज हम आपको एक ऐसी दाल के बारे में बताएंगे, जिसके सेवन से आपका वजन तेजी से कम होता है।

सबसे पहले सुबह उठने पर दो गिलास गुनगुना पानी पिएं। इससे बॉडी का टॉक्सिन निकलता है और शरीर हाइड्रेटेड बना रहता है। फिर एक घंटे के बाद योग, वॉक या प्राणायाम करें। मूंग दाल का सूप बनाएं। इसे दिन में 6 बार पिएं। इसको बनाने के लिये मूंग दाल में लहसुन, अदरक, नमक, हींग, जीरा, सौंफ, धनिया, हरी र्मिच को उबालें। इस सूप में किसी भी चीज का तड़का न लगाएं। इस डाइट प्रोग्राम को अलगे तीन दिन तक फॉलो करें।

Gyan Dairy

इन चीजों का रखें ख्याल
मूंग दाल डाइट पर हैं, तो उस दौरान खट्‌टी चीजें जैसे टमाटर, नींबू, दही आदि का प्रयोग न करें। यहां तक कि तेल या घी भी न मिलाएं, वरना आपको फायदा नहीं पहुंचेगा। मूंग के सूप के साथ सब्जिसयों का भी सेवन करें। सब्जिनयों को उबालकर या फिर भाप में पका कर सलाद के रूप में लिया जा सकता है। सलाद के लिए गाजर, खीरा, चुकंदर, मूली, शलगम, लौकी, तोरई, ककड़ी, गोभी, प्याज, कद्दू ले सकते हैं।
आमतौर पर इन तरीकों से मूंग की दाल खाने से 10 दिनों में 5 किलो तक वजन कम किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share