बालों में लाना चाहते हैं शाइन और करना चाहते हैं मजबूत तो अपनाएं ये 4 आयुर्वेदिक उपाय

बालों को सुंदर दिखाने के लिए लोग क्या क्या नहीं करते. बालों को शाइनी और मजबूत बनाने के लिए लोग काफी मेहनत करते हैं लेकिन कुछ सामान्य गलतियों की वजह से बालों का झड़ना (Hair Fall) शुरू हो जाता है. मजबूत, लंबे और घने बाल (Strong,Long And Thick Hair) सबको पसंद होते हैं. अच्छे बाल पर्सनैलिटी में चार चांद लगा देते हैं और ओवरऑल लुक को परफेक्ट बनाते हैं. दरअसल बालों में डैंड्रफ की समस्या (Dandruff Problem) से ही लगातार बालों का झड़ना शुरू हो जाता है और दुबारा बालों की ग्रोथ (Hair Growth) के लिए लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है. ऐसे में बालों के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Hair) काफी मददगार साबित हो सकते हैं. आजकल लोग महंगे हेयर प्रोडक्ट्स की तुलना में आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे (Ayurvedic Remedies) ज्यादा तलाशते हैं.

आपको बता दें कि कुछ घरेलू नुस्खे ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल करने से बालों की हर छोटी-बड़ी समस्या से आसानी से छुटकारा मिल सकता है. नैचुरल तरीके से बालों की देखभाल करना लाभदायक साबित हो सकता है. दरअसल नैचुरल प्रोडक्ट्स से साइडइफेक्ट की चिंता नहीं होती है. हेल्दी बालों के लिए एक हेयर केयर रूटीन का होना जरूरी है. आइए आपको बताते हैं ऐसे 4 आयुर्वेदिक उपायों के बारे में जो आपके बालों को हमेशा सिल्की और मजबूत बनाकर रखेंगे. इसे पुरुष और महिलाएं दोनों ही इस्तेमाल कर सकते हैं.

एलोवेरा
एलोवेरा को एक आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है. इसके कई गुण होते हैं जो बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं. एलोवेरा त्वचा और बालों की कई समस्‍याओं से छुटकारा दिलाती है. एलोवेरा जेल को बालों और स्‍काल्‍प पर आसानी से लगाया जा सकता है. एलोवेरा हेयर मास्‍क भी बनाया जा सकता हैं. यह स्काल्प को हेल्दी और बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके लिए ताजा एलोवेरा जेल निकालकर उसमें नारियल तेल मिलाएं. उसके बाद इस मिश्रण से बालों की मालिश करें. 30 मिनट के लिए इसे अपने बालों पर लगाकर छोड़ दें. यह बालों के झड़ने से रोकने और बालों को मुलायम बनाने में मदद कर सकता है.

आंवला, रीठा और शिकाकाई

Gyan Dairy

बालों को मजबूत बनाने और झड़ने से रोकने के लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई का इस्तेमाल किया जाता है. आंवला, रीठा और शिकाकाई तीन ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां हैं, जिन्हें एक साथ मिलाने पर यह बालों पर काफी प्रभावी रूप से काम करते हैं. बालों को सिल्की और मजबूत बनाने के लिए इन तीनों का मिश्रण असरदार साबित हो सकता है. यह बालों को झड़ने से भी रोकते हैं. इसके लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई का हेयर मास्क बना लें या फिर शैम्पू बनाकर बालों को धोएं.

भृंगराज
भृंगराज न सिर्फ बालों का झड़ना रोक सकती है बल्कि बालों को सिल्की और मजबूत भी बनाती है. अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो भृंगराज के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह बालों के ग्रोथ को बढ़ावा देने और बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके अलावा, भृंगराज सफेद बाल और बालों में डैंड्रफ की समस्या को रोकने में भी मदद करता है. सप्ताह में 2 या 3 बार भृंगराज तेल से बालों की मसाज कर सकते हैं.

मेथी दाना
मेथी दाने में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी पाया जाता है. इसमें प्रोटीन और निकोटीन एसिड भी पाया जाता है, जिससे झड़ते बालों की समस्या दूर हो सकती है. स्काल्प हेल्दी रहती है और बाल डैमेज होने से बच सकते हैं. इसके लिए आप अपनी डाइट में भी मेथी दाना शामिल कर सकते हैं. रात में 2 चम्मच मेथी दाने को पानी में भिगो दें. अगली सुबह वह पानी पी लें. बचे हुए मेथी दाने को पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों जड़ों में लगाकर 20 मिनट बाद शैम्पू से बाल धो लें.

Share