UA-128663252-1

आलस आपको लक्ष्य से दूर कर सकता है, इन 5 बातों का रखें ख्याल…

कोरोना वायरस की वजह से ज्यादातर लोग अपने अपने घरो में हैं और उनकी पूरी दिनचर्या इसकी वजह से डिस्टर्ब हो गयी है। ऐसे में आलस और बोरियत सभी पर हावी हो चुकी है लेकिन इस बोरियत से निकलते हुए आपको अपना लक्ष्य पाने के लिए मेहनत शुरू करनी होगी क्योंकि लॉकडाउन का वक्त तो जैसे-तैसे गुजर जाएगा लेकिन अगर आपने मेहनत नहीं की, तो आप वक्त से कहीं पीछे रह जाएंगे। ऐसे में अपनी कुछ बातों का ख्याल रखकर आप अपने लक्ष्य को पाने के लिए मेहनत शुरू कर दीजिए-

टाइम टेबल बनाना
आप कॉलेज, कोचिंग या ऑफिस कहीं भी जाते हैं, अगर आपने कोई लक्ष्य रखा है, तो सबसे पहले अपना टाइम टेबल बनाएं। आप अपने 24 घंटे को किस हिसाब से मैनेज करते हैं, यह बेहद जरुरी है। आप पेपर या मोबाइल चेक लिस्ट में टाइम टेबल सेव कर सकते हैं। अभी वर्तमान समय को देखतेे हुए जरूरी काम पहले निपटाएं यानी लॉकडाउन के समय में आप घर पर रहकर अपने ज्ञान में वृद्धि करने के अलावा व्यक्तित्व को निखार सकते हैं।

नींद पूरी करें
आप अपनी प्राथमिकताओं में नींद को भी जोड़ लें। आपके पास काम निपटाने के अलावा जितना भी टाइम बचता है, उसमें अपनी नींद पूरी कर लें। नींद न लेने की वजह से आपका दिमाग सही से काम नहीं कर पाएगा।

पेपर पर अपने लक्ष्य को लिखें
इसके लिए आपको थोड़ी दिमागी कसरत भी करनी पड़ेगी। बेहतर होगा कि आप अपना लक्ष्य पेपर पर लिखकर उससे जुड़ी चुनौतियां भी लिख लें, इससे आपको उन चुनौतियों से कैसे लड़ना है, यह भी अंदाजा हो जाएगा।

Gyan Dairy

आत्मविश्वास और इच्छाशक्ति
जीवन में कई बार ऐसे मौके आएंगे, जब आपका विश्वास डगमगाने लग जाएगा और आपको लगेगा कि आपका लक्ष्य व्यर्थ है, लेकिन उस वक्त आपको इन नकरात्मकताओं से दूर रहकर आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ना है।

नकारात्मकताओं से दूरी
आपको समय व्यर्थ करने वाली चीजों जैसे, फिल्म, मैगजीन, आदि से दूर रहें। लॉकडाउन में किसी से मिलना तो सम्भव नहीं है लेकिन ऐसी कई चीजें हैं, जो आपका वक्त खराब करती हैं उनसे बचने में ही आपकी भलाई है।

Share