दीपावली पर जरूर बनायें कुछ मिनटों में तैयार होने वाला शाही टुकड़ा

नई दिल्ली। भारत में त्यौहारों पर कई तरह व्यंजनों के साथ ही मीठा जरूर बनाया जाता है। आजकल कोरोना के चलते बाहर के चीजों पर हम कम ही विश्वास कर पाते है। ऐसे में घर पर ही बना पकवान और मीठा खाना ज्यादा सुरक्षित है। दीपावली पर घर पर ब्रेड से तैयार इस मिठाई को ट्राई करें। सबसे आसान और कुछ ही मिनटों में बनकर तैयार हो जाने वाली ये मीठी डिश स्वाद में भी लाजवाब है। चलिए आपकों ​बताते है शाही टुकड़ा बनाने की रेसिपी।

शाही टुकड़ा बनाने के लिए सामग्री
तीन से चार ब्रेड की स्लाइस, आधा लीटर दूध, दो चम्मच चीनी या फिर शुगर फ्री, एक से दो लच्छे केसर, थोड़े से किशमिश, थोड़े से काजू, तलने के लिए रिफाइंड।
शाही टुकड़ा बनाने की विधि
शाही टुकड़ा बनाने के लिए पहले ब्रेड को लेकर उनके किनारों को काट कर अलग कर दें। इसके बाद इन ब्रेड के मनचाहे चौकोर या तिकोने आकार के टुकड़े काट लें। अब एक पैन में रिफाइंड ऑयल को लेकर गर्म कर लें। अब इसमें ब्रेड के टुकड़ों को डालकर हल्का सुनहरा होने तक तलें। अब इन लाइट गोल्डन ब्रेड के टुकड़ों को एक टिश्यू पेपर पर निकालकर रख दें। एक पैन में दूध, चीनी या फिर शुगर फ्री और केसर डालकर गर्म करें। अब इस दूध में किशमिश, काजू डालकर अच्छे से मिलाएं। अब एक प्लेट में ब्रेड के टुकड़ों को लगाकर उसके ऊपर इस दूध और केसर के मिश्रण को डालें। साथ ही कुछ टुकड़े ड्राई फ्रूट्स के ऊपर से सजाएं। तैयार है आपका शाही टुकड़ा।

Gyan Dairy
Share