घर पर बनाएं लाजवाब कढ़ाई चिकन, बहुत आसान है ये रेसिपी

नई दिल्ली। हमारे देश में नॉनवेज के शौकीनों की भारी भरकम तादात है। नॉनवेज खाने वाले सबसे ज्यादा चिकन पसंद करते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कढ़ाई चिकन बनाने का आसान तरीका। यह डिश सभी को काफी लुभाती है। कस्तूरी मेथी, अमचूर पाउडर और मेथी दाना के साथ बनने वाली यह डिश सभी नॉन-वेज लवर्स को जरूर ट्राई करनी चाहिए।

सामग्री
500 ग्राम बोनलेस चिकन
1 /2 बड़ा चम्मच साबूत धनिया
1/ 2 छोटा चम्मच मेथी दाना
2 मीडियम साइज प्याज
1 /2 बड़ा चम्मच अदरक का पेस्ट
1 /2 छोटे चम्मच लाल मिर्च पाउडर
नमक स्वादानुसार
1/ 4 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर
1 /2 इंच अदरक
1/ 8 कप दूध
4 बड़ा चम्मच रिफाइंड तेल
1 /2 बड़ा चम्मच कस्तूरी मेथी पाउडर
2 कटी लाल मिर्च
10 बारीक कटी लहसुन की कलियां
4 कटे टमाटर
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1 /8 छोटा चम्मच अमचूर पाउडर
1/ 4 बारीक कटी धनिया पत्ती
1 कटी हरी मिर्च
1/ 2 कप पानी
ग्रेवी के लिए
1 /4 टोमैटो प्यूरी
1/ 2 हरी कटी शिमला मिर्च

Gyan Dairy

विधि
कढ़ाई चिकन बनाने के लिए सबसे पहले चिकन को साफ पानी से धो लें। इसके बाद धनिया के दानों को सूखा भुन लें और जब वह तैयार हो जाएं तो उसे बारीक पीसकर अलग रख लें।
इसके बाद धीमी आंच एक पैन में तेल गर्म करके उसमें लाल मिर्च और मेथी दाना को कुछ सेकेंड के लिए भुनें। अब आंच को मीडियम करके, उसमें प्याज और लहसुन सुनहरा भूरा होने तक पकाएं। इसके बाद उसमें धनिया के दाने, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डालकर मिलाएं। फिर तेज आंच पर चिकन को डालकर मसालों के साथ 3 से 4 मिनट के लिए पकाएं। अब टमाटर डालकर 3 मिनट के लिए और पकाएं। फिर उसमें नमक, अमचूर पाउडर और गरम मसाला पाउडर मिला दें। इसके बाद पैन को कवर करके चिकन के मुलायम होने तक 10 मिनट के लिए पकाएं। चिकन के सॉफ्ट होने के बाद टोमैटो प्यूरी मिला दें। इसके बाद पैन को कवर करके चिकन के मुलायम होने तक 10 मिनट के लिए पकाएं। उसके बाद शिमला मिर्च, अदरक के स्लाइस और हरी मिर्च अच्छे से मिलाएं और आंच धीमी करके पकने दें। पैन में अब दूध मिलाएं और पानी डालकर चिकन को आधा सुखा रहने तक पकाएं। इसके बाद गर्मागर्म सर्व करें।

Share