घर पर बनाइए स्वादिष्ट मूली के पराठे

नई दिल्ली। सर्दियों में तरह—तरह की सब्जियां बाजार में मिलती है। जिनसे कई तरह की स्वादिष्ट चीजें बन सकती है। जो सभी को बहुत पसंद भी आती है। आज हम आपको बताते है सर्दियों के दिनों में बनने वाले एक बहुत ही स्वादिष्ट और लजीज मूली के पराठे के बारें में। ब्रेकफास्ट के लिए तो यह पराठा बेस्ट ऑप्शन है। चलिए जाने है इसकी रेसिपी—

मूली के पराठे बनाने की सामग्री
2 मूली
2 हरी मिर्च बारीक कटी
आधी कटोरी हरा धनिया बारीक कटा
अदरक एक टुकड़ा कद्दूकस किया हुआ
एक चम्मच चाट मसाला
एक छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर
स्वादानुसार नमक
आटा गूंदने के लिए सामग्री
3 कप गेहूं का आटा
आधा चम्मच अजवाइन
आधा छोटा चम्मच नमक
घी या मक्खन (पराठे सेंकने के लिए)
मूली के पराठे बनाने की विधि
सबसे पहले एक बर्तन में आटे में अजवाइन, नमक और पानी डालकर आटा गूंद लें। ध्यान रहे आटा न ज्यादा सख्त हो और न ही ज्यादा नर्म। मूली को छीलकर धो लें और फिर इसे कद्दूकस करें। कद्दूकस की हुई मूली को दोनों हाथों से दबाकर उसका पानी अच्छी तरह निचोड़ लें। अब मूली में हरी मिर्च , चाट मसाला, भुना जीरा पाउडर, हरी धनिया और नमक डालकर मिक्स करें। फिर आटे की लोई बनाकर उसकी छोटी पूरी बेलकर, इसके बीच में मूली का मिश्रण रखें और पूरी को चारों ओर से पलटकर मिश्रण को उसमें बंद करके फिर लोई बनाएं। अब इस लोई को बेलकर पराठा बनाएं।
इसके बाद गैस पर तवा रखकर गर्म करें। फिर गर्म तवे पर थोड़ा घी डालें। उस पर पराठा डालकर मध्यम आंच पर सेंकें। अब पराठे के ऊपरी तरफ भी चम्मच से घी लगाएं और इसे पलटकर दूसरी तरफ से भी सेंकें। ऐसे ही सभी पराठे सेंक लें। तैयार हैं गर्मागर्म मूली के पराठे। चटनी या दही के साथ इनका स्वाद लें।

Gyan Dairy
Share