ब्रेकफास्ट पर बनायें हरा भरा कबाब, सभी घरवालों को आएंगे पसंद

नई दिल्ली। पालक स्वाद और सेहत दोनों के लिए बेहतर है। सब्जी से लेकर नाश्ते में पालक से एक से बढ़कर एक डिश बनाई जा सकती है। दिवाली पर आप पालक के हरे भरे कबाब बना सकती है। नाश्ते में बने ये कबाब सभी को पसंद आएंगे। आइए जानते है इसे बनाने की रेसिपी।

पालक के कबाब बनाने के लिए सामग्री
पालक के पत्ते 250 ग्राम
चना दाल आधा कप
लौंग 2
दालचीनी 1 इंच का टुकड़ा
4-5 काली मिर्च के दाने
2 बड़े चम्मच चावल का आटा
आधा कप ब्रेड का चूरा
नमक स्वादानुसार
तेल कबाब फ्राई करने के लिए
कबाब भरने के लिए सामग्री
कद्दूकस किया पनीर 100 ग्राम
किशमिश 1 बड़ा चम्मच
काजू 1 बड़ा चम्मच
काली मिर्च पाउडर आधा चम्मच
नमक स्वादानुसार
कबाब बनाने की विधि
सबसे पहले चने की दाल को पानी में आधे घंटे के लिए भिगो कर रख दें। पालक के पत्तों को साफ करके अच्छे से धोकर बारीक काट लें। इसके बाद कुकर में दाल, पालक, एक कप पानी, लौंग, दालचीनी, कालीमिर्च और नमक डालकर पकाएं। कुकर की एक सीटी के बाद गैस धीमी करके पालक को 5-6 मिनट तक पकाएं। कुकर ठंडा होने के बाद दाल छानकर पालक के साथ उसे हैंड ब्लेंडर से पीस लें। अब इस मिश्रण में चावल का आटा भी मिला लें।
इसके बाद पनीर को कद्दूकस करके उसमें नमक, काली मिर्च पाउडर, किशमिश और काजू मिला दें। पालक का मिश्रण लेकर उसे टिक्की का आकार दें। उसके बीच में पनीर वाला मिश्रण भर दें। एक प्लेट में ब्रेड का चूरा फैला लें। अब सारी टिक्कियों को इस चूरे से लपेटकर रख लें। गर्म तवे पर थोड़ा सा तेल डालकर सुनहरा होने तक सेक लें। आपकी गरमा-गरम टिक्कियां बनकर तैयार हैं। इन्हें हरी चटनी और कटे हुए प्याज के साथ सर्व करें।

Gyan Dairy
Share