ऑयली स्किन के लिए घर पर बनाएं स्क्रब, बहुत आसान है तरीका

नई दिल्ली। जिन महिलाओं की स्किन ऑयली होती है उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इनमें सबसे ज्यादा पिंपल्स और ब्लैकहेड्स/व्हाइटहेड्स की समस्या होती है। ऑयली स्किन वालों को बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त कॉस्मेटिक्स के इस्तेमाल से बचना चाहिए और बहुत ज़्यादा स्क्रब भी नहीं करना चाहिए। विशेषज्ञों के मुताबिक ऑयली स्किन वालों को होममेड स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं घर पर आसानी से बन जाने वाले कुछ स्क्रब के बारे में।

ग्रीन टी स्क्रब

ग्रीन टी न सिर्फ आपकी सेहत, बल्कि स्किन के लिए भी अच्छा होता है। इस स्क्रब को बनाने के लिए 2 ग्रीन टी बैग को गर्म पानी में डुबाएं। जब पानी ठंडा हो जाए तो टी बैग निकालकर इसमें चीनी और नींबू का रस मिलाएं। मिश्रण थोड़ा गाढ़ा हो जाएगा। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर हल्के हाथ 5 मिनट तक स्क्रब करें फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

Gyan Dairy

ओटमील स्क्रब
ओटमील स्क्रब बनाने के लिए 1 बड़े चम्मच ओट्स में दही और शहद को अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाकर कम से कम 10 मिनट तक रहने दें। उसके बाद उंगलियों को गीला करके 5 मिनट तक हल्के हाथ से स्क्रब करें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस नुस्खें का इस्तेमाल करने वालों के मुताबिक, इसे आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

Share