ऐसे बनाएं स्पेशल मटन करी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे आप

नई दिल्ली। हमारे देश में नॉनवेज के शौकीन लोग मटन को कई तरीके से बनाते हैं। इनमें सबसे ज्यादा मटन पसंद किया जाता है। मटन करी का नाम आते ही हमारे मुंह में पानी आ जाता है। सामान्य तौर पर मटन करी बनाने का हर किसी का अपना अलग ही तरीका होता है। इसके साथ गरमा गरम चावल और रोटी खाई जाती है। आइये आज जानते हैं स्पेशल मटन करी बनाने का आसान तरीका।

सामगी-

मटन- 500 ग्राम

प्‍याज- 2

अदरक- 1 इंच

टमाटर प्‍यूरी- 1 कप

लहसुन- 5-6

हरी मिर्च- 2

लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्‍मच

हल्‍दी पाउडर- 1 चम्‍मच

धनिया पाउडर- 2 चम्‍मच

कशमीरी देगी मिर्च- 1 चम्‍मच

चीनी- 1/2 चम्‍मच

Gyan Dairy

जीरा पाउडर- 1 चम्‍मच

गरम मसाला- चम्‍मच

दालचीनी- 1 इंच

लौंग- 2-3

इलायची- 2

तेज पत्‍ता- 1

नमक- स्‍वादानुसार

घी- 1/2 कप

पानी- 2 कप

विधि:

एक बर्तन में 3 चम्‍मच घी गरम कीजिये। उसमें मटन पीस को मध्‍यम आंच पर हल्‍का भूरा होने तक फ्राई कीजिये। एक बार जब यह हो जाए तब इसे एक किनारे रख दें। इसके बाद उसी बर्तन में 4 चम्‍मच घी और डालिये, तेज पत्‍ता, इलायची और लौंग डालिये और फ्राई कीजिये। फिर उसमें कटी प्‍याज, अदरक, लहसुन और कटी हरी धनिया डाल कर कम आंच पर 2-3 मिनट भूनिये। अब एक दूसरे कटोरे में हल्‍दी पाउडर, नमक, धनिया पाउडर और जीरा पाउडर मिलाइये। इसमें थोड़ा सा पानी भी डालिये जिससे यह गाढा पेस्‍ट बने। अब इस पेस्‍ट को पैन में डालिये और फ्राई कीजिये। इसके बाद मटन के पीस को पैन में डाल कर चलाइये और ऊपर से पानी डालिये और ढक्‍कन कवर कर के 1 घंटे तक हल्‍की आंच पर पकाइये।
इसके बाद कवर को हटाइये और उसमें टमाटर की प्‍यूरी, कशमीरी देगी मिर्च, गरम मसाला और चीनी डालिये। पैन को हल्‍का सा खुला रखिये और 5 मिनट के लिये पकाइये।

 

Share