घर पर बनाएं टेस्टी दाल बाटी, बहुत आसान है ये रेसिपी

नई दिल्ली। राजस्थानी की पसंदीसा डिश दाल बाटी हर कोई पसंद करता है। अगर आप भी कुछ नया खाने और बनाने की सोच रहे हैं तो ये आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। आज हम आपको दाल बाटी बनाने की विधि के बारे में बता रहे हैं।

सामग्री−

देसी घी− चार चम्मच

लाल मिर्च पाउडर− दो चम्मच

बेकिंग सोडा− एक चम्मच

सूजी− 200 ग्राम

जीरा− दो चम्मच

हल्दी पाउडर− एक चम्मच

नमक स्वादानुसार

Gyan Dairy

हरी मिर्च− एक

प्याज− एक से दो

गेहूं का आटा− 250 ग्राम

मिक्स दाल− 300 ग्राम

तेल− एक कप

दाल बनाने की विधि−

दाल बाटी बनाने के लिए सबसे पहले दाल की तैयारी करेंगे। सबसे पहले आप मिक्स दाल को भिगोएं और कुछ देर बाद इसे कुकर में डालकर उबालें। अब इसके बाद आप एक पैन में तीन चम्मच ऑयल डालकर जीरा व प्याज डालें और हल्का भूनें। दो−तीन मिनट तक इसे भूनने के बाद इसमें हरी मिर्च, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और पानी डालकर पकाएं। अब आप दाल को इसमें डालें और साथ में थोड़ा नमक भी मिलाएं। अब इसे ढककर कम से कम दस से पन्द्रह मिनट पकाएं। आपकी दाल बनकर तैयार है। आप इसमें आखिर में ऊपर से थोड़ा सा कटा हुआ हरा धनिया डालें।

बाटी बनाने का तरीका
अब बारी आती है बाटी बनाने की। इसके लिए आप एक बाउल में गेंहू का आटा लेकर उसमें नमक, बेकिंग सोडा, सूजी, ऑयल डालकर मिक्स करें। अब इस मिश्रण में थोड़ा−थोड़ा पानी डालते हुए एक कड़ा आटा गूंथे। अब आप इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब आप आटे की गोल लोई बनाएं। बाटी को यूं तो कई तरह से बनाया जाता है, लेकिन अगर आप घर पर इसे बना रहे हैं तो गैस ओवन की मदद से इसे तैयार किया जा सकता है। अब आप इसे ढककर कम से कम दस से बारह मिनट के लिए पकाएं। आपकी बाटी भी बनकर तैयार है। अब इसे बाहर निकालें और इसके ऊपर देसी घी डालें। साथ ही एक सर्विंग बाउल में आप दाल डालें। इसमें भी देसी घी डालकर गर्मा गरम सर्व करें।

Share