ऐसे बनाएं अखरोट (Walnut) का तेल, गायब हो जाएंगे चेहरे के दाग-धब्बे

नई दिल्ली। आपने सुना होगा कि ड्राई फ्रूट अखरोट (Walnut) खाने से दिमाग तेज होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई से भरपूर अखरोट बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करके आपके चेहरे पर उम्र का असर नहीं दिखने देता।
अखरोट न सिर्फ आपकी सेहत, बल्कि सुंदरता के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अखरोट खाने के साथ ही इसका तेल लगाने से त्वचा संबंधी कई समस्यों से छुटकारा मिलता है और चहेरे पर नया निखार आता है। अखरोट के तेल से त्वचा को क्या फायदे होते हैं और आप कैसे घर पर ही आसानी से अखरोट का तेल बना सकते हैं, जानिए यहां।

अखरोट का तेल बनाने के लिए आधा कप अखरोट को माइक्रोवेव में प्रीहीट होने के लिए रख दें। इसके बाद पैन में पानी उबलने के लिए रखें और उसमें अखरोट डालकर 5 मिनट के लिए उबाले और फिर छानकर अलग रख दें। इसके बाद अखरोट को अलग-अलग करके बेकिंग शीट पर रखें और सुनहरा होने तक इसे बेक करें। दोनों तरफ से बेक करने के बाद माइक्रोवेव से निकालकर ठंडा कर लें। फिर बेलन से कूटकर इसका बारीक पाउडर बना। अब इसे एक जार में डालकर इसमें डेढ़ कप वेजीटेबल ऑयल मिक्स करके रखें। कुछ दिन बाद तेल का रंग बदल जाएगा। उसके बाद जार से अखरोट को निकाल लें, अखरोट का तेल तैयार है।

Gyan Dairy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share