UA-128663252-1

तनाव को दूर भगाकर दिमाग को शांत रखता है ध्यान, जानें फायदे

नई दिल्ली। अगर हम अपनी दिनचर्या को थोड़ा सा बदल लें तो जीवन से बहुत सारी समस्याएं दूर हो सकती हैं। खास तौर पर हम एक तनावमुक्त और स्वस्थ्य जीवन जी लेंगे। इसमें योग और प्राणायाम का बहुत बड़ा महत्व है।

विशेषज्ञों की मानें तो तनाव को दूर करने से प्रतिरोधक क्षमता शरीर की इतनी हो जाती है कि वह संक्रमण से काफी हद तक आपका बचाव कर सकती है।

दरअसल, जब हम तनावमुक्त होकर रिलैक्स मूड में होते हैं तो हमारे शरीर में ऐसे हार्मोन बनते हैं जो शरीर को बीमार होने से रोकते हैं। इसलिए ज्यादा से जहां तक संभव हो अपनी बॉडी को रिलैक्स रखें और इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में जो भी चीजें ले सकते हैं उसका उपयोग करते रहें योगा करें मेडिटेशन करें और अपने बॉडी को फिट रखें।

Gyan Dairy

इससे छोटे-मोटे इन्फेक्शन भी आपको नहीं होंगे उसके लिए आपको करना केवल यह है योगा करना है मेडिटेशन करना है और ऐसी चीजें अपने डाइट में शामिल करनी है जो आपको पूरी तरीके से विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर हो ।

इसके लिए यह जरूरी नहीं कि आप केवल महंगी चीजें खाएं जो भी खाएं ताजा खाएं और ऐसी चीजें खाएं जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद है इसमें मौसमी फल भी हो सकते हैं और ऐसी भी चीजें हो सकती हैं उसका हम रोज भी उपयोग करते हैं मैं कुछ चीजें शामिल करनी है जैसे चाय में दालचीनी लौंग काली मिर्च इन सब का उपयोग करें।

Share