चेहरे के लिए वरदान है पुदीना (Mint), ऐसे करें प्रयोग

नई दिल्ली। अमूमन हमारे किचेन में इस्तेमाल होने वाला पुदीना (Mint) हर प्रकार से गर्मी से राहत देता है। पुदीना (mint) सिर्फ हमारी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी है। पुदीने में एंटी−माइक्रोबियल, एंटीसेप्टिक और एंटी−बैक्टीरियल गुण होते हैं। पुदीना हमारी स्किन को कूलिंग इफेक्ट देकर कील मुंहासों समेत कई समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। आज हम आपको पुदीने की मदद से बनने वाले कुछ फेस पैक के बारे में बता रहे हैं।

पुदीना, तुलसी व नीम फेस पैक

इस फेस पैक को उपयोग करने वाले ज्यादातर लोग कहते हैं कि यह फेस पैक मुंहासों के लिए बेहद प्रभावशाली है। इस फेस पैक को बनाने के लिए कुछ नीम के पत्ते, पुदीने (mint) की पत्तियां और तुलसी को अच्छी तरह पीस लें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच दही का मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में पानी की मदद से स्किन को साफ करें। एक्ने से निजात पाने के लिए हर दिन इस पैक का इस्तेमाल करें।

पुदीना व खीरा पैक

Gyan Dairy

समर्स में यह फेस पैक आपको एक ब्राइटनिंग और रिफ्रेशिंग लुक देता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप पुदीना व खीरे के कुछ टुकड़े लें और पेस्ट बनाएं। अब इसमें थोड़ा शहद मिक्स करें और अपने चेहरे पर लगाकर करीबन 15−20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इस फेस पैक का उपयोग करने वाले कहते हैं कि यह स्किन को ठंडक देने के साथ−साथ उसे टोन करता है और इससे चेहरा लो करने लगता है।

पुदीना व मुल्तानी मिट्टी पैक

यह फेस पैक ऑयली स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह अतिरिक्त ऑयल को नियंत्रित करने के साथ−साथ स्किन को रिफ्रेश करता है। इसके लिए आप कुछ पुदीने के पत्ते और एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और मिक्स करें। इसके बाद इसमें एक बड़ा चम्मच दही, गुलाबजल या शहद मिक्स करें। आखिरी में इस पैक को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर आखिरी में पानी से चेहरा वॉश करें।

Share