रात में कभी न सोएं खाली पेट, हो सकता है ये नुकसान

नई दिल्ली। कई बार हम थकावट के चलते रात को बिना खाए ही सो जाते हैं। इसके साथ ही कई लोग वजन कम करने के लिए रात में बिना खाये ही सो जाते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि रात में खाली पेट सोने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। आज हम आपको खाली पेट सोने से शरीर को होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे।

विशेषज्ञों का कहना है कि रात को खाली पेट सोने से अगले दिन थकान महसूस हो सकती है, जिससे काम करने की क्षमता प्रभावित होती है। जिन लोगों को रात का खाना खाए बिना ही सोने की आदत होती है, उनके मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर पड़ता है। इससे शरीर का इंसुलिन लेवल भी प्रभावित होता है। इसके अलावा खाली पेट सोने से कोलेस्ट्रोल और थायरॉयड लेवल भी बिगड़ता है। यह आदत कई बीमारियों का शिकार बना सकती है।

Gyan Dairy

खाली पेट सोने से देर रात भूख की वजह से पेट दर्द हो सकता है, जिससे आपकी नींद में भी खलल पड़ सकता है इसलिए अगर आप सुकून भरी नींद लेना चाहते हैं तो बिना आहार लिए ना सोएं। मोटापे से पीड़ित कई लोगों को ऐसा लगता है कि रात को खाली पेट सोने से वजन जल्दी कम होता है। आपको भी अगर ऐसा लगता है तो आप गलत हैं। बिना खाए सोना सेहत को नुकसान पहुंचाने के साथ वजन भी बढ़ाता है।

Share